सवाल

मैं 23 वर्षीय युवक हूं. और एक लड़की से प्यार करता हूं जो न केवल मुझे से 2 साल बड़ी है बल्कि मुझ से ज्यादा पढ़ीलिखी भी है. वह भी मुझ से बहुत प्यार करती है और हम दोनों जल्द ही वैवाहिक बंधन में बंधने वाले हैं. मैं एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता हूं लेकिन मैं कृषि क्षेत्र में अपना काम करना चाहता हूं जबकि वह लड़की चाहती है कि मैं नौकरी ही करूं. मुझे समझ नहीं आ रहा मैं क्या करूं? लड़की की बात मान कर प्राइवेट कंपनी की नौकरी ही करता रहूं या अपनी इच्छानुसार कृषि क्षेत्र में खुद का व्यवसाय करूं. समस्या का समाधान करें.

ये भी पढ़ें- मेरी पार्टनर को मुझ पर भरोसा नहीं है, वो बार-बार मुझ पर शक करती है?

जवाब

क्या आप ने उस लड़की से जानने की कोशिश की कि वह क्यों चाहती है कि आप प्राइवेट कंपनी की नौकरी ही करें? आप के नौकरी के बजाय कृषि क्षेत्र में जाने से उसे क्या परेशानी है? पहले यह जानने की कोशिश करें. उस की बात जानने के बाद भी अगर आप कृषि क्षेत्र में ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो उसे कृषि क्षेत्र में अपना काम करने के फायदे गिनवाएं और उस की राय बदलने का प्रयास करें. उसे समझाएं कि जिस काम में आप की रुचि है, आप उसे ज्यादा बेहतर ढंग से कर पाएंगे. इन तरीकों से हो सकता है आप उसे समझाने की अपनी कोशिश में सफल हो जाएं और आप की समस्या का समाधान भी हो जाए.

ये भी पढ़ें- मेरी पत्नी मेरे भाई को अपना बेटा समझ मां समान प्यार देती है और वह मुझसे ज्यादा उसके साथ रहती है, मैं क्या करूं?

Tags:
COMMENT