सवाल

मैं सरकारी डिस्पैंसरी में डाक्टर हूं. मेरे पास कुछ समय से एक महिला अपनी गर्भावस्था के चलते दवाइयां लेने आ रही है. पिछले कुछ हफ्तों से मैं नोटिस कर रहा हूं कि जब भी वह आती है तो उस के चेहरे पर तो कभी हाथ पर एक नया घाव का निशान दिखने लगता है. मैं ने उस के घाव का कारण पूछा तो उस ने कुछ बताया नहीं. उस के पीछे काफी लंबी लाइन थी तो मेरे पास उस से अधिक कुछ पूछने का समय भी नहीं था. मेरे अंदाज से वे निशान उस महिला के पति या घरवालों द्वारा मारपीट के थे. मैं वैसे तो उस महिला की मदद करना चाहता हूं पर समझ नहीं आता कि मुझे इस सब में पड़ना चाहिए या नहीं?

ये भी पढ़ें- मैं नौकरी के सिलसिले में अमेरिका जाना चाहती हूं पर मेरी पत्नी मना कर रही है, मैं क्या करूं ?

जवाब

यह आप का सद्भाव है जो आप उस महिला के विषय में सोच रहे हैं और यकीनन सभी को इस तरह सोचना चाहिए, लेकिन यह भी सही है कि जब तक वह महिला आप को सचाई नहीं बता देती तब तक आप अंदाजे के आधार पर कुछ नहीं कर सकते.

हो सकता है कि वह महिला घरेलू हिंसा का शिकार हो रही हो. यदि वह खुद इस बात को कबूलने के लिए तैयार हो तब आप उसे कानूनी सहायता लेने की सलाह दे सकते हैं.

फिलहाल तो आप डाक्टर होने का कर्तव्य निभाएं और उस का इलाज करें. इस के अलावा आप किसी लेडी डाक्टर या नर्स को उस से बात करने के लिए कह सकते हैं. यदि वह खुद कुछ न बताना चाहे या कोई कदम न उठाना चाहे तो इस से आगे शायद ही आप का कुछ करना सही हो.

ये भी पढ़ें- मेरा बेटा एकलौता और जिद्दी भी है. अगर मैंने उससे कुछ कहा तो हो सकता है, वो अपने साथ कुछ गलत कर ले

Tags:
COMMENT