सवाल
मैं अपने बालों को ले कर बहुत फिक्रमंद रहती हूं. इसलिए उन की नियमित तेल मालिश करना चहती हूं. लेकिन वर्किंग होने के कारण यह रोज संभव नहीं हो पाता है. मैं जानना चाहती हूं कि बालों को धोने के कितने घंटे पहले औयलिंग करनी चाहिए?

जवाब
अगर आप बालों को स्वस्थ व आकर्षक बनाना चाहती हैं तो इन की औयलिंग वास्तव में जरूरी है. इस के लिए तेल को सिर धोने से पहले लगाएं न कि बाद में. तेल लगाने से धूलमिट्टी के कण बालों में चिपक जाते हैं. इसलिए अच्छा तरीका है आधा घंटा पहले बालों में औयलिंग करते हुए धीरेधीरे हैड मसाज करें. सप्ताह में 2-3 दिन तेल मालिश करें. इस से बालों को पोषण मिलता है.

ये भी पढ़ें...

कैसे चुनें सही हेयर कंडीशनर

बालों की सुरक्षा के लिए आप समय समय पर इन्हें जरूरी ट्रीटमैंट देती रहती हैं. इन्हीं ट्रीटमैंट्स में एक है- हेयर कंडीशनिंग. घरेलू नुसखों के साथसाथ बाजार में कई कंडीशनर भी उपलब्ध हैं, जो हर प्रकार के बालों के लिए बनाए गए हैं. मगर इन का चुनाव सावधानी के साथ करना चाहिए वरना इन का विपरीत प्रभाव बालों की सेहत को बिगाड़ भी सकता है.

अकसर महिलाएं इस बात को नजरअंदाज कर शैंपू और कंडीशनर की आकर्षक पैकिंग और उन के विज्ञापनों पर ही गौर करती हैं. कंडीशनर में मौजूद इनग्रीडिएंट्स उन के लिए महत्त्व नहीं रखते. जबकि सब से पहले किसी भी प्रोडक्ट पर दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना बहुत जरूरी होता है. एक अध्ययन के मुताबिक 70% महिलाओं को पता ही नहीं होता कि कंडीशनर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. वे तो बस इसे एक प्रक्रिया के तौर पर बालों में लगा लेती हैं, तो कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जो हर बार शैंपू और कंडीशनर बदल लेती हैं. ऐसे में बालों का खराब होना तय होता है. इन में से कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जिन्हें कंडीशनर के इस्तेमाल करने का ढंग और उस के फायदों के बारे में तो पता होता है, लेकिन यह पता नहीं होता है कि उन के बालों के टैक्स्चर पर कौन सा हेयर कंडीशनर फायदेमंद साबित होगा. आइए, जानें कि किस तरह बालों के टैक्स्चर को समझ कर उन पर कौन सा कंडीशनर लगाना चाहिए:

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT