सवाल
मैं 35 वर्षीय हूं. लौकडाउन के दौरान मेरी नौकरी चली गई थी और घर में फाइनैंशियल दिक्कत आ गई थी. इस मारे मैं ने अपने एक मित्र से 60 हजार रुपए का कर्जा लिया था. आज 8 महीने बीत गए हैं. नौकरी अभीअभी लगी है. मैं उस का कर्जा चुका देना चाहता हूं पर कर्जा चुकाने लायक पैसा अभी नहीं जोड़ पाया हूं. वह पैसों के लिए फोन कर रहा है पर उस का फोन उठा कर उस से बात करने की हिम्मत नहीं हो रही. बताइए मैं क्या करूं?
जवाब
 

अगर कर्जा लिया है तो सही समय पर चुकाना ही चाहिए. वरना जिन से कर्जा लिया है उन से रिश्ते बिगड़ते ही बिगड़ते हैं. इस से सिर्फ रिश्ते नहीं बिगड़ते साथ में आगे के लिए रास्ते भी बंद हो जाते हैं. आप बता रहे हैं कि आप फोन नहीं उठा रहे. यह तो बहुत ही गलत कर रहे हैं आप.

सब से पहले तो जिन्होंने आप को कर्जा दिया है उन के टच में रहें. किन्हीं दिक्कतों से गुजर रहे हैं तो बेहतर यह है कि आप लेनदार से व्यक्तिगत रूप से बात करेंउन से मिलें और अपनी अवस्था का वितरण बताएं. आप की ईमानदारी में खोट नहींयह उन्हें सम?ाएं और दोस्त को विश्वास में लें. इस से दोनों एकदूसरे की दिक्कत सम?ा सहमति पर आगे बढ़ेंगे.

कोशिश करेंआप एक तय किस्त बांध लेंजिसे समयसमय पर दे कर कर्जा मुक्त होते रहें. इस से दोस्त को भी लगेगा कि आप पैसा देने के सही में इच्छुक हैं. आप की नौकरी लग गई है तो कुछ पैसा आप के पास आएगा. कोशिश करें कर्जे से छुटकारा पाने के लिए अपने खर्चों को कम करें और जितनी जल्दी हो सके कर्जमुक्त हों.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...