19 मार्च प्रधानमंत्री मोदी 8 बजे टीवी चेनल पर आए, देश की जनता को संबोधन किया. एक दिन का जनता कर्फ्यू लगाया. अपने संबोधन में उन्होंने देश की जनता को जनता कर्फ्यू के दिन 5 बजे 5 मिनट के लिए तालीथाली पीटने की अपील की. सोशल मीडिया पर भाजपा आईटी सेल और बज्र मूर्खों द्वारा कुतर्क दिया जाने लगा कि थाली और ताली पीटने से एक कम्पन पैदा होगी जिससे कोरोना हवा में खत्म हो जाएगा. देश की पढ़ी लिखी जनता तालीथाली बजाने निकल पड़ी.

इसके कुछ दिन बाद जनता के भारी समर्थन से मोदीजी कोरोना से लड़ने का नया टास्क लेकर आए. इसमें 5 अप्रैल की रात 9 बजे, 9 मिनट के लिए घरों के खिड़की दरवाजों पर दियामोमबत्ती जलाने की अपील की गई. लोगों ने सोचा क्या पता इससे कोरोना को दिखना ही बंद हो जाए, जनता घरों के दरवाजों में टोर्च दिया लेके खड़े हो गए. लेकिन कोरोना ऐसे तालीथाली से ख़त्म होने वाली बला नहीं थी, यह बात लोगों को कुछ दिन गुजर जाने के बाद समझ आने लग गई जब पानी सर से ऊपर बढ़ता गया. लेकिन क्या फिर उसके बाद ऐसी अतार्किक क्रियाओं से रुक गए, या खुद प्रधानमंत्री ने इन क्रियाओं के लिए हरी झंडी दिखाई?

ये भी पढ़ें-कर्नाटका में कथित बाइक छूने भर से दलित व्यक्ति की पिटाई, निर्वस्त्र किया

पिछले महीने मैं सरकारी राशन के लिए लाइन पर लगा था. दो लोग आपस में बात कर रहे थे. जिसमें से एक ने दुसरे व्यक्ति से कहा कि ‘अब घबराने की जरुरत नहीं बाबा रामदेव कोरोना की दवाई बना चुके हैं. कुछ दिनों बाद देश से कोरोना का खत्मा हो जाएगा.’ उस दौरान इसी बात को लेकर बहस भी चल रही थी कि बाबा रामदेव की कथित दवाई कितनी कारगर है. इस पर जब मैंने हस्तक्षेप करके बीच में कहा कि ‘आयुष मंत्रालय ने इसके प्रचार पर रोक लगा दी है और दवाई को लेकर सारी जानकारी मांगी है.’ तो उस व्यक्ति ने तुरंत जवाब देते हुए कहा ‘कुछ लोग नहीं चाहते कि दवाई हमारे देश से बने, इसलिए रामदेव की दवाई को बदनाम करने की कोशिश में लगे हैं.’ खैर, इसके बाद तो पुरे देश को पता ही चल गया कि बाबा रामदेव खुद ही अपने दावे से मुकर गए. हांलाकि, इससे पहले भी टीवी चेनलों पर आकर वह कभी योग से तो कभी किसी कथित ओषधि से शत प्रतिशत कोरोना के इलाज का दावा करते रहे

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT