रेहम खान ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को ले कर जो तीखा खुलासा किया है, चौंकाने वाला है. भारत में धारा 370 व 35 A के हटाए जाने को ले कर एक तरफ पाकिस्तान बौखलाया सा घूम रहा है और अपना बचाव भी ठीक से नहीं कर पा रहा है, वहीं भारत के प्रधानमंत्री ने जिस दमखम से इस मुद्दे पर एक्शन लिया है, वो काबिलेतारीफ है.

10 महीने ही चली शादी…

रेहम खान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की दूसरी पत्नी हैं, वहीं रेहम की भी यह दूसरी शादी थी. रेहम के 3 बच्चे हैं, जो उन के पहले पति के हैं. तीनों ही बच्चे अपने पिता के साथ रहते हैं. उन की पहली शादी एजाजुर रेहमान से साल 1992 में हुई थी, जो साल 2006 तक चली थी. फिर 6 जनवरी, 2015 को उन्होंने इमरान खान से दूसरी शादी की थी.

रेहम का जन्म 3 अप्रैल, 1973 को लीबिया में हुआ था. उन्होंने शुरुआती पढ़ाई पेशावर से की. इस के बाद इंग्लैंड से ऊंची तालीम हासिल की. पेशे से रेहम खान ब्रिटिश पत्रकार हैं. साथ ही, वे लेखक और फिल्म निर्माता भी हैं. इमरान खान संग उन की शादी 10 महीने चली और साल 2015 में दोनों का तलाक हो गया.

जुलाई, 2018 में पाकिस्तान में रेहम खान की किताब (आत्मकथा) सामने आई. यह किताब छपने से पहले ही पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गई. इस आत्मकथा में उन्होंने कई खुलासे किए थे.

 

View this post on Instagram

 

Islamabad Book Fair. Ub sub perho gey. Now you know I never exaggerated. Only wrote the truth.

A post shared by Reham Khan (@officialrehamkhan) on

ये भी पढ़ें- बेनकाब हो रहा भाजपा का मुस्लिम और दलित विरोधी चेहरा

रेहम का खुलासा- इमरान खान गे हैं

एक खुलासा उन्होंने यह भी किया था कि इमरान खान गे हैं. इतना ही नहीं, वे इमरान खान को पाकिस्तानी सेना की कठपुतली भी बता चुकी हैं. साथ ही, उन्होंने अपनी किताब में इमरान खान के 5 नाजायज बच्चे होने का दावा किया है. वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान घडिय़ाली आंसू बहा रहा है. लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान का कहना है कि इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ एक गोपनीय डील की है. उन्होंने ये डील भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुश करने के लिए की है. यही वजह है कि वे अपनी बात मजबूती से नहीं रख पा रहे हैं.

कश्मीर का सौदा हो गया है- रेहम

एक इंटरव्यू में रेहम खान ने कहा कि मैं कहना चाहती हूं कि कश्मीर का सौदा हो गया है. ‘कश्मीर बनेगा पाकिस्तान’ ये हमें शुरू से ही सिखाया गया है. 5 अगस्त को जब भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का ऐलान किया था, उन की टीम के एक सदस्य ने उन्हें फोन कर के कहा था, ”मैम, आपने जो कहा था, सही हो रहा है. मैं ने तब उस से कहा था कि प्रार्थना करो कि यह सच न हो.”

रेहम खान ने उस टीम सदस्य से फोन पर बोला कि मैं ने तुम से पिछले साल अगस्त में ही क्या कहा था? कश्मीर पर क्या सौदा होगा? मोदी ने वो किया जो उन्हें करना चाहिए था. उन्हें (मोदी को) धारा 370 खत्म करने के लिए जनादेश मिला और उन्होंने वो किया. लेकिन आप के प्रधानमंत्री इमरान खान ने क्या किया?  इस मुद्दे पर उन्हें एक नीतिगत फैसला लेना चाहिए था, उन्होंने कहा, मैं जानता था कि वह (मोदी) ऐसा करने जा रहे हैं. ये तो हम सब भी जानते थे कि वे (मोदी) ऐसा करने जा रहे हैं.

 

View this post on Instagram

 

Missing home sweet home. #Mylove #Myland #MyPakistan #Mypeople. #prayers🙏 Always #Pushtuna

A post shared by Reham Khan (@officialrehamkhan) on

ये भी पढ़ें- टैक्स तो डुबकी और पंडे पुजारियों पर भी लगना चाहिए

मोदी पर ये बोली रेहम खान…

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में भी कश्मीर मुद्दे पर अपनी राय रखी थी. जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35A खत्म करना भाजपा के चुनावी एजेंडे में शामिल रहा है. लोकसभा चुनाव 2019 के घोषणापत्र में भी भाजपा ने इस बात का जिक्र प्रमुखता से किया.

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने से पहले घाटी में जब सुरक्षा सख्त की जा रही थी, तब भी वहां के नेताओं ने आशंका जताई थी. ऐसे में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का यह बयान कि उन्हें इस फैसले के बारे में पहले से पता था, वास्तव में हास्यास्पद है.

इस खुलासे से पाकिस्तानी चेहरों पर कुछ तो बल पड़े ही होंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चुप हैं, पर अवाम चुप नहीं है. वह खुल कर इस का विरोध कर रही है. ‘कश्मीर हमारा है’ के नारे को बुलंद कर रही है. इस मुद्दे पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी पूर्व पत्नी रेहम खान पर क्या कठोर कार्यवाही कर पाएंगे, इस में संदेह है.

ये भी पढ़ें- कश्मीर के महाराजा कर्ण सिंह: राहुल के बाद मोदी!

Tags:
COMMENT