सर्दियों का मौसम हमारे लिए तो बहुत खूबसूरत होता है पर शायद हमारे बालों के लिए नहीं. क्योंकि इस मौसम में बालों की स्थिति थोड़ी खराब सी हो जाती है. इस मौसम में चलने वाली शुष्क हवा की वजह से ही बाल सबसे ज्यादा डैमेज होते हैं. टोपी पहनना और हीट प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल भी आपके बालों को डैमेज कर देता है. अगर आप भी ठंड के मौसम में बालों को हेल्दी व खूबसूरत बनाएं रखना चाहती हैं तो इसके लिए आपको उनकी खास देखभाल करने की जरूरत है. आज हम आपको घर पर तैयार किये जा सकने वाले विंटर हेयर केयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं.

एलोवेरा और नींबू का रस

स्कैल्प को राहत पहुंचाने और बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए एलोवेरा बेस्ट है. एलोवेरा का एक ताजा पत्ता लें और उसमें से सफेद जेल निकाल लें. अगर आपके पास एलोवेरा का पत्ता नहीं है तो आप मार्किट में उपलब्ध रेडीमेड जेल भी ले सकती हैं. इसमें आप ताजे नींबू के रस को डालें और दोनों को अच्छे से मिक्स करें. इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ से लेकर टिप तक लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए रहने दें. 15 मिनट के बाद आप इसे सादे पानी और अपने पसंदीदा शैम्पू से धो लें.

केला और ओलिव औयल

कड़ाके की ठंड के बावजूद ये मास्क आपके बालों को स्मूद और सॉफ्ट रखेगा. एक पका हुआ केला लें और उसे छील लें. इसे अब एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए मैश कर लें. अब केले के इस इस पेस्ट में कुछ बूंदें ओलिव औयल की मिलाएं. दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें. इसे अपने बाल और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट तक इंतजार करें और फिर इसे आप शैम्पू से धो लें.

अंडे और शहद का मास्क

शहद बालों में नमी को लौक कर देता है जिससे आपके बाल और स्कैल्प हाईड्रेटेड रहते हैं. एक बाउल में अंडा और कच्चे शहद को मिक्स करें. इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों में लगाकर मसाज करें. इस बात का ध्यान रखें की ये मास्क आपके पूरे बालों में लगा हो. इसे 30 मिनट तक के लिए लगा रहने दें और फिर अपने नौर्मल शैम्पू से धो लें.

Tags:
COMMENT