जन्म से मिले रिश्तों के अलावा हर इंसान के जीवन में अपने बनाए कुछ रिश्ते भी होते हैं, जिन में दोस्त या सहेलियों का स्थान काफी महत्वपूर्ण होता है. खासतौर पर महिलाएं और लड़कियां पक्की सहेलियों से अपने दिल की हर बात शेयर करना चाहती हैं. हर राज बांटना चाहती हैं.

ख्याल रखें कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जिन का जिक्र सहेलियों के आगे कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि आज जो आप की सहेली है या आप के क्लोज है उस से भविष्य में रिश्ते खराब भी हो सकते हैं. ऐसे में यदि वह किसी गलत व्यक्ति के आगे आप के राज खोल दे या स्वयं ही ब्लैकमेल करने लगे तो आप क्या करेंगी? इसलिए अपने दिल में कुछ राज दबा कर रखना जरूरी है.

कुछ राज जो सहेली से कभी शेयर न करें

आर्थिक स्थिति का खुलासा : कई दफा बातों ही बातों में हम अपनी सहेली के आगे अपनी या अपने बौयफ्रेंड /पति की अमीरी का जिक्र बढ़चढ़ कर कर जाते हैं. ऐसी बातों से बचना चाहिए क्योंकि समय का कोई भरोसा नहीं. कब आप की सहेली के दिमाग में खुराफात पैदा हो और कब वह इस का फायदा उठाने का प्रयास करें या फिर आप के बौयफ्रेंड को ही आप से चुरा ले, इस का आप अंदाजा भी  नहीं लगा सकेंगी.

इसी तरह आर्थिक कमजोरी और बुरे हालातों की चर्चा कर आप  सहेली की नजरों में अपनी वैल्यू घटा सकती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी वास्तविक आर्थिक स्थिति की जानकारी कभी भी सहेली को न दें.

बैंक और इंवेस्टमेंट डिटेल्स : कभी भूल कर भी अपनी सहेली के आगे अपने बैंक के कागजात खोल न बैठें और न ही उस से यह सब बातें शेयर करें कि आप ने कहां कहां और कितने रुपए इन्वेस्ट किये हैं या फिर आप की आगे की फाइनेंशियल प्लानिंग क्या है. जरूरत पड़ने पर भी कभी अपने एटीएम कार्ड का पासवर्ड सहेली को न बताएं. वह कभी भी इन जानकारियों का गलत इस्तेमाल कर सकती है.

बौयफ्रेंड /पति  से जुड़ी सीक्रेट बातें : अपनी सहेली से बौयफ्रेंड के घर का एड्रेस, फोन नंबर या बौयफ्रेंड के साथ अपनी पर्सनल तस्वीरें शेयर न करें. कभी इस बात का ढिंढोरा न पीटे कि आप का बौयफ्रेंड बहुत अमीर है या आप उस से कब और कहां मिलने जा रही हैं. ऐसे में सहेली के लिए आपके बौयफ्रेंड को चुराने की संभावना बढ़ जाती है. इसी तरह पति से जुड़ी जानकारियां, पतिपत्नी से जुड़ी पर्सनल बातें, कभी सहेली से डिसकस न करें. संभव है आप की हितैषी बनने का नाटक करते करते वह आप के लिए ही गड्ढा खोद दे.

बिजनेस सीक्रेट्स : यदि आप कोई बिजनेस चला रही हैं या उस की तैयारी कर रही हैं तो इस बाबत हर बात खोल कर सहेली से न बताएं. खासतौर पर यदि आप एक बड़े व्यवसाय की नींव रख रही है तो उस से जुड़े बिजनेस सीक्रेट्स कभी भी सहेली से डिस्कस न करें क्योंकि वह इस का गलत फायदा भी उठा सकती है.

अपने एक्स के बारे में : महिलाएं /लड़कियां अक्सर भावनाओं में बह कर अपने दिल का हर हाल सहेली से बता देती हैं. यदि आप का कोई अतीत है  और वह अब आप की जिंदगी में नहीं है. आप वर्तमान जीवनसाथी या बौयफ्रेंड के साथ खुश हैं तो फिर अपने एक्स का जिक्र भूल कर भी सहेली से न करें और न ही उस की कोई तस्वीर ही दिखाएं. यदि आप की सहेली को यह सब पता चल गया तो वह आप से रिश्ता बिगड़ने पर अपनी खुन्नस निकाल सकती है. ब्लैकमेलिंग से ले कर आप के पति या बौयफ्रेंड को भड़काने तक के लिए इस  जानकारी को जरिया बना सकती है.

जिंदगी में हुआ कोई ऐसा हादसा जिस ने आप को शर्मिंदा किया हो : आप ने जिंदगी में कितने  भी सम्मान और तरक्की के काम किए हो उन की चर्चा अधिक नहीं होती. मगर कोई ऐसा हादसा हुआ हो जिस ने आप की नजरें नीचे की तो  उस बात को उछालने के लिए लोग हमेशा तैयार मिलेंगे. भले ही आप अपनी सहेली पर कितना भी यकीन करती हों, मगर इस संदर्भ में उस पर कभी भी यकीन मत कीजिए. क्योंकि समय और रिश्ते बदलते देर नहीं लगते.

Tags:
COMMENT