आप चेहरे को तरोताजा रखने के लिए तमाम कोशिशे करते हैं. पर इन कोशिशों के बावजूद भी आपका चेहरा वैसे नहीं हो पाता है, जैसा आप चाहते हैं. तो आइए बताते हैं कुछ टिप्स, जिसे आपनाकर आप चेहरे को तरोताजा रख सकते हैं.

चेहरे पर अच्छी तरह करें मसाज

चेहरे की अच्छी तरह से मालिश करें. मालिश करने के लिए जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह आपके त्वचा के अंदर तक जाता है और अपना असर दिखाता है. इसके अलावा त्वचा के अंदर यह प्रोडक्ट ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है.

तेल से करें मालिश

आप चेहरे पर तेल से मालिश कर सकते हैं. इसके लिए अपने हाथों को सही से साफ करें और चेहरे पर तेल से मालिश करें. आप चेहरे की नार्मल सफाई के लिए रोज तेल की मालिश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- होममेड हेयर मास्क: ऐसे पाएं घने और खूबसूरत बाल

जबड़े की करें मालिश

अधिक ताजगी और तनावमुक्त महसूस करना चाहते हैं तो जबड़े की मालिश करें. ऊर्जा बढ़ाने के लिए यह प्रक्रिया आप दिन में कभी भी कर सकते हैं. बता दें कि ऐसा करने से एक कप कौफी पीने से ज्यादा ऊर्जा मिलती है.

भौंहों के बीच में करें मालिश

लोग साइनस के चलते चेहरे के दर्द से बेहाल रहते हैं. कभी नाक से सांस लेने में दिक्कत होती है. आपका दर्द सही नहीं हो रहा है तो भौंहों के बीच में 30 सेकंड मालिश करके आप दर्द से छुटकारा पा सकते हो.

गर्दन पर तेल लगाकर करें मालिश

अक्सर देखा जाता है कि हमारी आंखों में सूजन आ जाती है. इसके लिए आप अपनी गर्दन पर तेल लगाकर नीचे की तरफ मालिश करें. इससे आंखों से पानी से तरह पदार्थ निकलने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: ढीली त्वचा में ऐसे लाएं कसाव

Tags:
COMMENT