राहुल और राजेश एक ही स्कूल में पढ़ते थे. दोनों काफी होशियार थे इसलिए उन में प्रतिस्पर्धा रहती थी. इसी प्रतिस्पर्धा के चलते वे दोनों एकदूसरे को नीचा दिखाने में लगे रहते थे. एक दिन राहुल ने सारी सीमाएं ही पार कर दीं. उस ने राजेश को टैस्ट में पछाड़ने की नीयत से उस की कौपी चोरी कर ली. जब राजेश को इस बात का पता चला तो उस ने उसे सबक सिखाने के लिए उस की स्कूल परिसर में ही पिटाई कर दी. इस से दोनों ने बदला तो ले लिया लेकिन जब टीचर्स को इस बात का पता लगा तो उन्होंने उन दोनों को स्कूल से निकाल दिया.

ऐसी घटनाएं आएदिन सामने आती हैं. यदि राजेश और राहुल समझदारी से काम लेते तो उन का कैरियर खराब नहीं होता. इसलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि जब कोई आप के साथ गलत करे तो शुरू में ही उसे सहें नहीं बल्कि उसे समझाएं कि ऐसा करना ठीक नहीं है ताकि आगे उस की हिम्मत न बढ़े. अगर वह फिर भी न माने तो किसी बड़े को इस की जानकारी दें न कि खुद ही उसे सबक सिखाने लग जाएं.

ये भी पढें- सिर्फ फोन ही नहीं शाओमी के ये गैजेट्स भी हैं चौंकाने वाले

ऐसी स्थिति से बचने के लिए रखें कुछ बातों का ध्यान

किसी का दिल न दुखाएं

किशोरों में अकसर यह आदत देखने को मिलती है कि वेखुद को परफैक्ट दिखाने के लिए कभी किसी का तो कभी किसी का दिल दुखाते रहते हैं जो सही नहीं है. अगर किसी ने उन के ग्रुप में अच्छे कपड़े पहन लिए तो वह उन की आंखों में खटकता ही रहता है और जब तक वे उस की कमियां न निकाल दें तब तक उन्हें सुकून नहीं मिलता. जैसे यार, तेरे ऊपर यह कलर सूट नहीं कर रहा, नई होते हुए भी तेरी जींस पुरानी लग रही है, इस आउटफिट में तू बिलकुल जीरो लग रहा है. जैसी बातें कह कर बातबात में उस की बात काटने की कोशिश करते रहते हैं, जिस से वह काफी नर्वस फील करता है और अगली बार आप के बीच आने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाता.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT