उम्र बढ़ने के साथ-साथ खूबसूरती कम होने लगती है. पर कुछ लोगों की खूबसूरती उम्र से पहले ही ढलने लगती है. तो आइए जानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ खूबसूरती को कैसे बरकरार रखा जा सकता है.

नरम क्‍लींजर लगाएं

रूखी त्‍वचा के लिये क्रीम युक्‍त और औइली त्‍वचा के ओइल फ्री क्‍लींजर अच्‍छा होता है. अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो अपने डौक्‍टर से इस बारे में बात करें. चेहरे को हल्‍के गरम या ठंडे पानी से धोएं. गरम पानी आपके चेहरे को और ज्‍यादा रूखा बना सक‍ता है. चेहरे को रगड़ कर ना पोछे.

अगर आपका चेहरा औइली हो या फिर उस पर पिंपल निकला हो,  आप एक अच्‍छा सा आइलफ्री मौइस्‍चराइजर लगा सकती हैं. अगर स्‍किन रूखी है तो दिन में दो बार मौइस्‍चराइजर लगाएं. घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगहें सनस्‍क्रीन लगाएं.

ये भी पढ़ें- मानसून में ऐसा हो आपका वेडिंग मेकअप

इन बातों का भी रखें ख्याल

आपकी स्‍किन को अगर नियमित रूप से विटामिन सी और ई का डोज दिया जाए तो आपकी स्‍किन और भी ज्‍यादा निखर सकती है. आप इन्‍हें या तो आहार से या फिर क्रीम से पा सकती हैं. विटामिन ए या B3 सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है.

क्‍लीजिंग और एक्‍सफोलियेटिंग फेशियल करवाने से चेहरे पर एलर्जी या रिएक्‍शन हो सकता है. अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो सोंच समझ कर ही फेशियल चुनें नहीं तो अच्‍छा है कि आप घर पर ही इसे करें. खूब सारे फल, सब्‍जियां और साबुत अनाज खाएं. रोजाना व्‍यायाम करें, तनाव और तेज धूप से दूर रहें.

ये भी पढ़ें- अपनी स्किन के हिसाब से ऐसे चुनें सही क्रीम

Tags:
COMMENT