बिजी लाइफ स्टाइल और औफिस के कारण हम अपनी स्किन का ख्याल नही रखते. और न ही हम धूप में निकलना बंद कर सकते हैं. इसीलिए हमारी स्किन बेजान और ड्राई पड़ जाती है. साथ ही स्किन कभी-कभी डैमेज हो जाती है. इसीलिए जरूरी है कि बिजी लाइफ स्टाइल के बीच भी आप अपनी स्किन का ख्याल रखें, जिसके लिए आज हम आपको कुछ टिप्स में भी सौफ्ट और डैमेज स्किन की केयर कर पाएंगे.

1. नहाने के टाइम इन बातों का रखें ध्यान

स्किन ड्राई होने से बचाने के लिए ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल करने से बचें. नमीयुक्त साबुन या बौडी वाश का ही इस्तेमाल करें. नहाने का टाइम भी कम रखें और नहाने के बाद बौडी को सौफ्ट बनाए रखने के लिए मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें- क्या वैक्स कराने के बाद आपको भी होती हैं ये 4 प्रौब्लम्स

2. स्किन को रखें मौइश्चराइज

स्किन की सुरक्षा के लिए मौइश्चराइज क्रीम का इस्तेमाल करें. शरीर में लगाने के लिए ऐंटीइची, औयली स्किन, ड्राई स्किन सहित और कई तरह की मौइश्चराइजर क्रीमें मार्केट में मौजूद हैं. उनमें से आप अपनी स्किन के अनुरूप कोई भी क्रीम चुन सकती हैं.

3. गरमी में खानपान का रखें ख्याल

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए पौष्टिक खानपान, मछली और अलसी के तेल, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे फैटी एसिड के सेवन से दूर रहने की कोशिश करें. सोरायसिस और एक्जिमा जैसे स्किन के संक्रामक रोगों से मुकाबले के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त रखना जरूरी है. अपने खाने में अंगूर, गाजर, पालक, बादाम, अंडे, मछली आदि शामिल करें, क्योंकि ये सब विटामिन और ओमेगा-3 फैट के अच्छे स्रोत होते हैं.

4. स्किनबूस्टर्स का करें इस्तेमाल

औफिस जाने वाले लोग अपनी स्किन में भरपूर नमी बनाए रखने के लिए स्किनबूस्टर्स आजमा सकते हैं. स्किन की सौफ्टनेस और शाईन को बनाए रखने के लिए रैस्टिलेन वाइटल एक कारगर विकल्प है. नए जमाने का डर्मल फिलर रैस्टिलेन वाइटल चंद मिनटों में शाइनी स्किन मिल जाती है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: नेल आर्ट के लिए इन बातों का रखें ध्यान

5. सनस्क्रीन का इस्तेमाल है सबसे जरूरी

गरमी में स्किन को नुकसानदेह यूवी किरणों से सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन की जरूरत पड़ती है. स्किन को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए बौडी के खुले हिस्सों में 15 या इस से अधिक एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

Tags:
COMMENT