गरमी हो या सरदी डैंड्रफ हर किसी की प्रौब्लम होती है, जिसके लिए हम मार्केट से महंगे-महंगे शैम्पू खरीद लेते हैं. शैम्पू हमारे सिर से डैंड्रफ निकाले या न निकाले ये बालों को डैमेज कर देती है. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए होममेड तरीका सबसे बेस्ट होता है जिससे न हमारे बाल डैमेज होते हैं और न ही हमारी स्किन को नुकसान पहुंचता है. ये आपकी बालों से बिना किसी साइड इफेक्ट के डैंड्रफ दूर कर देते हैं. आइए आपको बताते हैं डैंड्रफ दूर करने के कुछ होममेड टिप्स…

1. नींबू का रस से दूर करें डैंड्रफ प्रौब्लम

डैंड्रफ की प्रौब्लम को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है, सरसों के तेल में या फिर कोकोनट औयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. हफ्ते में दो बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें- जानें, बिना तकिया लगाए क्यों सोना चाहिए?

2. टी ट्री औयल से पाएं डैंड्रफ की प्रौब्लम से छुटकारा

टी-ट्री औयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें. चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ की प्रौब्लम दूर हो जाएगी.

3. दही का करें इस्तेमाल

रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पैक को स्कैल्प में लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

4. नीम और तुलसी का पानी करें ट्राय

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी से बालों को धोएं. कुछ बार के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ की प्रौब्लम दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- होममेड स्क्रब: घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल स्क्रब

5. मुल्तानी मिट्टी है डैंड्रफ दूर करने के लिए बेस्ट

मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले लें. इसमें सेब का सिरका मिलाएं. बाद में इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करके हफ्ते में दो बार आजमाएं.

Tags:
COMMENT