जब आप अपने रिश्ते को लेकर सिरियस नहीं रहती हैं तो आप कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिसके कारण आपका रिश्ता टूट भी सकता है. लेकिन अगर आप अपने रिश्ते को लेकर गंभीर हैं तो अपने साथी की भावनाओं के बारे में गंभीरता से सोचने की जरूरत है.

अगर आपका साथी आपको शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान कर रहा है तो आपको उस रिश्ते से बाहर आने की जरूरत है और ये भी समझने की जरूरत है कि आप एक गलत रिश्ते में फंसे हुए हैं.

तरह तरह के सवाल करना

हर चीज में अगर आपका पार्टनर आपसे सवाल करता है तो इसका मतलब ये है कि उसे आप पर भरोसा नहीं है. किसी भी रिश्ते में प्यार के साथ-साथ भरोसे की भी जरूरत होती है. इसलिए अगर आपका पार्टनर आपके हर एक कदम पर सवाल उठाता है तो आपकी उस रिश्ते को खत्म कर देने में ही भलाई है क्योंकि ऐसे में वह आपके रिश्ते को खोखला कर देगा.

भावनाओं की कद्र न करना

अगर आपका साथी हमेशा ये कहकर आपकी भावनाओं को अनदेखा कर देता है कि आप बहुत संवेदनशील हैं तो इसका मतलब साफ है कि उसे आपकी भावनाओं की कद्र नहीं है, और जिस रिश्ते में आपकी भावनाओं की कद्र नहीं है, वैसे रिश्ते में होने से अच्छा है कि उस रिश्ते को खत्म कर दें.

बातें छुपाना

अगर आपका पार्टनर आपसे बातें छुपाने लगा है तो आपको अपने रिश्ते को लेकर फिर से सोचने की जरूरत है, क्योंकि जहां झूठ होता है वहां प्यार नहीं होता है. अगर आप अपने पार्टनर को सच नहीं बता सकते हैं तो आपको अपने रिश्ते को खत्म कर देना चाहिए. ऐसा होना आपको ये संकेत दे रहा है कि आप एक गलत रिश्ते में फंसे हुए हैं जो आपके रिश्ते को भी धीरे-धीरे कमजोर कर रहा है.

हर काम में गलती निकालना

अगर आपका साथी आपकी हर समय आपकी निंदा करता रहता है और आपको नीचा दिखाते रहता है तो आप एक गलत रिश्ते में हैं, क्योंकि अगर वो आपकी इज्जत नहीं कर सकता है तो आपसे प्यार भी नहीं कर सकता है. जब भी आप दोनों के बीच कोई परेशानी हो तो हमेशा आपकी ही गलती गिनवाए तो आपको उस रिश्ते से बाहर निकलने की जरूरत है.

Tags:
COMMENT