किचन में इस्‍तेमाल होने वाला सरसों का तेल आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे ग्लोंइंग व मुलायम त्‍वचा के साथ ही मजबूत और काले घने बाल भी हासिल किये जा सकते हैं. सरसों के तेल से बौडी मसाज करने से शरीर को काफी आराम मिलता है और त्‍वचा भी चमकदार बन जाती है. खासकर की सर्दियों के मौसम में ये काफी फायदेमंद होता है. आइये जानते हैं सरसों के तेल से मालिश करने के क्‍या-क्‍या फायदे हैं.

चमकदार त्‍वचा

अगर आपको ग्‍लोइंग और साफ त्‍वचा चाहिये तो सरसों का तेल इस्तेमाल करें. सरसों के तेल में बेसन, दही और नींबू की कुछ बूंद मिलाइये. इस फेस मास्‍क को अपने चेहरे पर लगाइये और 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. टैन और डार्क स्‍पाट हटाने के लिये इसे हफ्ते में तीन बार जरुर लगाएं.

क्‍लींजिंग

अपने चेहरे की हफ्ते में दो बार सरसों के तेल से मसाज करें, इससे चेहरे की सारी गंदगी और धूल-मिट्टी साफ हो जाएगी. तेल को गर्दन, पांव और घुटनों पर हल्‍के से लगाएं और मालिश करें. सरसों के तेल को किसी अन्‍य चीज के साथ बिल्‍कुल ना मिक्‍स करें. इसे बस गरम करें और बौडी पेन व ठंड से राहत पाएं.

मौइस्‍चोराइजर

अगर आपका शरीर रूखा है तो आप अपने शरीर की रोजाना सरसों के तेल से मालिश करें. इसी के साथ आप अपने फेस पैक में इस तेल की कुछ बूंदे डाल कर ग्‍लोइंग चेहरा पा सकती हैं. या फिर खाली सरसों का ही तेल ले कर अपने चेहरे और गर्दन पर दो-तीन मिनट के लिये गोलाई में मालिश करें. फिर इसे 10 मिनट तक के लिये ऐसे ही रखें और फिर फेस वाश से चेहरे को धो लें.

बालों को लंबा करे

सरसों का तेल ना केवल स्‍किन के लिये अच्‍छा होता है बल्कि बालों पर भी इसका बहुत अच्‍छा प्रभाव पड़ता है. रोजाना सरसों के तेल से सिर की मसाज करने पर सिरदर्द दूर होता है और बाल की जड़ भी मजबूत होती है. अगर आपको इसकी महक नहीं अच्‍छी लगती है तो आप इसे बादा या आंवले के तेल के साथ मिक्‍स कर के लगा सकती हैं.

Tags:
COMMENT