मौनसून की शुरूआत हो चुकी है. अगर आप भी अपनी त्वचा को मानूसन के असर से बचाना चाहती हैं, तो आपको कुछ खास मौनसून ब्यूटी टिप्स बताते हैं, जिससे आप अपनाकर त्वचा का ख्याल रख सकती है. ताकि आपकी त्वचा मौनसून में भी तरोताजा रहे.

  1. वाटर बेस्ड कौस्मेटिक्स

चेहरे को मेडिकेटेड फेसवाश से दिन में 2-3 बार धोएं, ताकि त्वचा के रोमछिद्रों में जमी धूल और तेल साफ हो सके. अगर आप टोनर्स यूज करते हैं, तो नौन-अल्कोहलिक टोनर्स यूज करें. इससे आपकी त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रहेगा.

ये भी पढ़ें- जानें, कैसे बनाएं घर पर ब्लैकहेड रिमूवर

त्वचा को मुलायम रखने के लिए वाटर बेस्ड मौइस्चराइजर या गुलाब जल का इस्तेमाल करें. आप बादाम का तेल भी यूज कर सकती हैं

2. एंटी-फंगल क्रीम जरूर रखें

इन दिनों संक्रमित पानी, कीचड़ आदि के संपर्क में आने से एथलीट फुट, रिंगवर्म या त्वचा में खुजली की समस्या ज्यादा रहती है. ऐसे में अपनी त्वचा को लंबे समय तक भीगे रहने से बचाएं.

हल्के गुनगुने पानी से नहाएं. सफंगल इंफेक्शन से बचने के लिए एंटी-फंगल क्रीम लगाएं. नहाने के बाद पंखे की हवा में शरीर को अच्छी तरह से सुखाएं. पैरों की अंगुलियों के बीच के हिस्से और अंडरआर्म्स को तौलिये से पोंछकर सुखा लें. संक्रमण से बचने के लिए अंडर आर्म्स व पैरों की अंगुलियों के बीच एंटी-फंगल पाउडर यूज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रिबौन्डिंग हेयर: बालों का ऐसे रखें ख्याल

3. ऐसे हटाएं डेड स्किन

चेहरे से डेड स्किन को रिमूव करने के लिए सप्ताह में एक बार अखरोट या स्ट्रौबेरी युक्त स्क्रब का इस्तेमाल करें. इसके बाद चेहरे पर नींबू या नीम युक्त फेस पैक लगा सकते हैं. इन दिनों हैवी मेकअप न करें. सनस्क्रीन लोशन लगाएं और त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं.

Tags:
COMMENT