खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने के लिए केसर बेहद ही गुणकारी सामग्री है. इसका फेस पैक लगाने से त्‍वचा पर गुलाबी रंग का निखार आ जाता है. तो फिर देर किस बात की आइये जानते हैं केसर के कुछ उपयोगी फेस पैक जिसे आप बड़े आराम से घर पर ही बना सकती हैं.

केसर और चंदन पाउडर

यह पैक औयली स्‍किन वालों के लिये बहुत ही अच्‍छा है. इसके अलावा यह सन टैन, एक्‍ने और पिंपल से भी लड़ता है. इसमें थोडा़ सा दूध मिलाइये और 5 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. चाहें तो इसमे शहद भी मिला सकती हैं.

केसर और दूध

आप इस फेस पैक को हर रोज या फिर हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं. इससे आपका चेहरा गुलाब की तरह चमकने लगेगा.

केसर और पपीता : पपीता में विटामिन और एंटीऔक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो स्‍किन के लिये बहुत ही अच्‍छे होते हैं. एक कटोरे में पका पपीता, दूध, शहद और केसर मिलाइये. इसको चेहरे पर 10-15 मिनट के लिये लगाइये और बाद में ठंडे पानी से धो लीजिये.

केसर, शहद और बादाम

रोतभर बादाम को पानी में भिगोइये और बाद में पेस्‍ट बना लीजिये. केसर को गुनगुने पानी में भिगोइये और बाद में उसमें शहद और नींबू का रस मिलाइये. इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाइये, जिससे झुर्रियां, एक्‍ने और दाग दूर हों.

केसर, दूध और तेल

इस फेस पैक से चेहरे का रंग हल्‍का पड़ता है. एक कटोरे में केसर, दूध, रोज वॉटर और औलिव औयल या नारियल का तेल मिलाइये. इस स्‍क्रब जैसे फेस पैक से आपकी स्‍किन गोरी बनेगी और ग्‍लो करेगी.

Tags:
COMMENT