चेहरे पर मुंहासे होना बेहद ही आम बात है लेकिन कई बार हम अपनी ही कुछ गलतियों से अपने चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. जब हम अपने नाखूनों से मुंहासों को फोड़ते हैं तो यह छोटी सी गलती बहुत बड़ी हो जाती है. इस गलती से मुंहासे चेहरे पर हमेशा के लिए अपनी जगह बना लेते हैं. इसलिए मुंहासों को कभी भी फोड़ना नहीं चाहिये.

पिंपल्‍स को ठीक करने के कई तरीके हैं जैसे नींबू को चेहरे पर रगड़ना. इसके अलावा चंदन पाउडर, शहद, एलोवेरा और केला आदि का फेस पैक बना कर लगाना सबसे प्रभावशाली माना जाता है. हालांकि चेहरे पर तरह तरह की चीजें ही लगाने भर से काम नहीं होगा बल्‍कि आपको हाइजीन का ख्याल भी रखना पड़ेगा.

मुंहासों से बचने के उपाय

चेहरे की साफ-सफाई या आप जिस जिस मेकअप प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं वह औयली न हो, बालों में रूसी की समस्‍या न हो आदि बाते बहुत महत्‍वपूर्ण हैं. तो ऐसी ही कई बातें हैं जो महिलाओं और लड़कियों को अपने दिमाग मे रखनी चाहिये.

मुंहासे को फोड़े नहीं

मुंहासों को फोड़ने से वे दाग छोड़ देते हैं. इसके अलावा वे पूरे चेहरे पर अपना बैक्‍टीरिया छोड़ देते हैं जिससे और भी जगह पर मुंहासे निकल आते हैं.

चेहरा धोइये

चेहरे पर मुंहासे हो तो अपना चेहरा दिन मे दो बार धोना चाहिये. इससे तेल, गंदगी और मृत त्‍वचा साफ हो जाएगी. इसके अलावा आप जब भी कहीं बाहर से घर आएं तो अपना चेहरा जरूर धोएं.

मुंहासों को न छुएं

जब चेहरे पर मुंहासे निकलते हैं तो अक्‍सर उसे छूने का दिल करता है, पर ऐसा करके आप बैक्‍टीरिया और गंदगी को पूरे चेहरे पर फैला रहे होते हैं.

तेल रहित प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल

हमेशा औयल फ्री फाउंडेशन का प्रयोग करें, इससे न केवल मुंहासे छुप जाएंगे बल्कि दुबारा आने से रुक भी जाएंगे.

खूब पानी पीजिये

ज्‍यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी साफ होती है और त्‍चचा में मुंहासे नहीं निकलते हैं. इसके अलावा त्‍वचा साफ और चमकदार बनती है.

चेहरे पर बाल न आने दें

अक्‍सर लड़कियों को अच्‍छा लगता है कि उनके चेहरे पर बाल आएं. लेकिन औयली बाल चेहरे पर आने से मुंह पर पिंपल हो जाते हैं.

Tags:
COMMENT