आज कल टैटू गुदवाने का चलन इतना चल पड़ा है कि हर दूसरा इंसान आपको टैटू गुदवाए दिख जाएगा. लेकिन कई बार हम एक्‍साइटमेंट में आ कर तमाम दर्द झेल कर टैटू तो बनवा लेते हैं पर बाद में वह हमें अच्छा नहीं लगता. फिर हम जल्द से जल्द उस टैटू से छुटकारा पाने की सोचते हैं. तो अगर अब आप अपने टैटू को देख देख कर बोर हो चुके हैं और उसे अपने शरीर से हटवाना चाहते हैं तो, हम आपकी मदद करेगें. नीचे कुछ ऐसे तरीके दिये हुए हैं, जिससे आप टैटू को बिना दर्द और परेशानी के अपनी त्‍वचा से निकाल सकते हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में-

टैटू रिमूवल क्रीम : अगर लोगों को लगता है कि लेजर विधि महंगी होगी तो वे टैटू रिमूवल क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं. इसे लगातार लगाना होगा जिससे धीरे धीरे टैटू साफ हो जाए. क्रीम खरीदते वक्‍त अच्‍छी क्‍वालिटी का क्रीम ही लें नहीं तो सस्‍ती क्रीम आपकी त्‍वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकती है.

तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी : अगर आपको लेजर दृारा टैटू नहीं हटवाना है तो आप इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें लेजर लाइट की जगह पर उच्‍च तीव्र प्रकाश का प्रयोग किया जाता है. त्‍वचा पर जैल लगा कर बाद में उस पर तीव्र लाइट मारी जाती है और टैटू साफ किया जाता है. लेकिन इस विधि में पैसे बहुत खर्च होते हैं.

क्‍यू स्‍विच्‍ड़ लेजर : यह एक लेजर विधि है जो कि टैटू को हटाने के काम आती है. त्‍वचा पर लाइट की किरण डाल कर टैटू की इंक को खत्‍म किया जाता है. इसमें बिल्‍कुल भी दर्द नहीं होता और साथ ही त्‍वचा पर ना कोई निशान पड़ता है और न ही जलन होती है.

Tags:
COMMENT