जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपके चेहरे पर धूल, मिट्टी और प्रदूषण का एक परत बन जाता है. ऐसे में आपके चेहरे का निखार कम होता जाता है. कई बार आपकी त्वचा काली भी होने लगती है. पर आप अपने चेहरे की देखभाल कर के इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आप घर पर ही फेस पील औफ मास्क बनाकर चेहरे की सुरक्षा कर सकते हैं.

पील औफ मास्‍क बनाने की विधि

  1. एग वाइट फेस मास्‍क

इस मास्क को बनाने के लिए अंडे का सफेद भाग लें और उसमें चीनी पाउडर मिलाएं. इसके बाद इसे पूरे चेहरे पर लगा लें और ऊपर से टिशू पेपर से ढ़क लें. फिर टिशू के ऊपर फिर से अंडे और चीनी का पेस्‍ट लगाकर छोड़ दें जब यह सूख जाए तब टिशू को निकाल लें और  सभी काले धब्बे टिशू के साथ बाहर आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें- उम्र के अनुसार ऐसे निखारें अपनी खूबसूरती

2. औरेंज पील फेस मास्‍क

इस मास्क को बनाने के लिए संतरे के छिलके को धूप में कम से कम दो दिन सुखा कर पाउडर बना लें. और इसके बाद गैस पर धीमी आंच में एक कप पानी उबालें, फिर उसमें चीनी डाल कर उसे आधा होने तक पकाएं. अब इसमें एक चम्‍मच संतरे के छिलके वाला पाउडर डालकर चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तब इसे निकाले. इससे आपके काले धब्बे और खराब स्‍किन सही हो जाएगी.

3. लेमन फेस मास्‍क

इस मास्क के लिए ग्रीन टी को पानी में मिलाएं और उसमें नींबू का रस डालें. उसके बाद उसमें थोड़ा सा जिलेटिन पाउडर मिलाइए. कुछ देर के लिए इसे ओवन में रखें और फिर से मिलाकर चेहरे पर लगाएं. और अब चेहरे को ढक लें फिर जब यह सूख जाए तो इसे निकाल लें.

ये भी पढ़ें- मानसून में ऐसा हो आपका वेडिंग मेकअप

Tags:
COMMENT