डर्मेटोलौजिस्ट स्किनकेयर स्पेशलिस्ट की एक शोध से यह पता चला है कि 88 फीसदी महिलाओं को पता नहीं होता कि उनकी स्किन के लिए कौन सा प्रौडक्ट सही है और कौन सा गलत. अधिकतर महिलाएं कोई भी क्रीम खरीदकर उसे यूज करने लगती हैं. तो आइए जानते है, सही क्रीम का चुनाव कैसे करें.

BB क्रीम को ब्यूटी बाम या ब्लेमिश बाम कहा जाता है. चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने का काम यह काफी अच्छे से करती है. ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि बीबी क्रीम स्किन को कई तरह से फायदा देती है. ये केवल आपकी स्किन को सौफ्ट ही नहीं बनाती,  बल्कि स्किन के मौइश्चराइजर और शाइनिंग को बरकरार रखते हुए धूप से आपकी स्किन को सेफ रखती है. बीबी क्रीम में मौइश्चराइजर और फाउंडेशन के दोनों फायदे होते हैं.

जब आप इसे लगाकर मेकअप करती हैं, तो फेस पर शाइनिंग तो आती ही है, वहीं यह मेकअप लंबे समय तक चेहरे पर टिका भी रहता है. वह बताती हैं कि यह क्रीम प्राइमर, मौइश्चराइजर, फाउंडेशन, स्कीन ट्रीटमेंट, कंसीलर और सनस्क्रीन का काम एक साथ करती है. बीबी क्रीम में सिलिकन और सिलिका होती है, जिससे आपकी स्किन सौफ्ट और स्पौट फ्री रहती है. अगर आप चाहती हैं कि आपकी क्रीम लंबे समय तक टिकी रहे तो सेटिंग पाउडर लगाएं. अगर आपकी स्किन पर काफी कील-मुंहासे हैं या आपकी औइली स्किन है, तो बीबी क्रीम का इस्तेमाल न करें.

ये भी पढ़ें- सनस्क्रीन के इस्तेमाल से स्किन हो जाए लाल तो अपनाएं ये 3 टिप्स

एक स्टडी के मुताबिक, बीबी क्रीम विटामिन सी, ई, ए और पेप्टाइड्स एंटी एजिंग का काम करती है. इसमें मल्टीपल न्यूट्रिशंस होते हैं, जिससे आपकी स्किन को कई तरह से फायदे मिलते हैं.

तेज धूप और गर्मी में खुद को इन चीजों से रखें बिल्कुल दूर

सीसी क्रीम को बीबी क्रीम का लाइट वर्जन कहा जाता है. सीसी क्रीम आपके कलर को फेयर करती है. सीसी क्रीम में बीबी क्रीम के सारे गुण होते हैं. सीसी क्रीम की सबसे बड़ी खूबी यह होती है कि यह कलर करैक्टर होती है. यह आपकी स्किन टोन को निखारती है. सीसी क्रीम आपके चेहरे की इस समस्या को दूर करते हुए चेहरे की रंगत को एक समान बनाने का काम करती है. यह क्रीम चेहरे की लालिमा को भी छुपा लेती है.

कील-मुंहासे हैं तो न लगाएं सीसी क्रीम

अगर आपके चेहरे पर काफी कील-मुंहासे हैं, तो सीसी क्रीम आपके लिए बेस्ट है. स्टडी की मानें, तो ड्राई, रेड या चेहरे पर डार्क स्पौट हैं, तो सीसी क्रीम आपके लिए बेहद फायदेमंद है. आप सीसी या बीबी क्रीम में से सिर्फ एक ही क्रीम का इस्तेमाल करें. ऐसा बिल्कुल न करें कि पहले बीबी क्रीम लगा लें और उसके बाद सीसी क्रीम. अगर आपकी काफी ड्राई स्किन है तो ये क्रीम लगाने से पहले मौश्चराइजर जरूर लगा लें.

ये भी पढ़ें- मौनसून में आपके त्वचा को फ्रेश रखेंगे ये 3 टिप्स

Tags:
COMMENT