आपने अपनी प्रेमिका के साथ रिश्ता खत्म कर लिया है, और अब आप आगे बढ़ने के लिए भी तैयार हैं. मगर समस्या तब है कि जब वह इस सबके लिए तैयार न हो. पूर्व प्रेमिका के साथ व्यवहार रखना कभी कभी शर्मनाक भी हो सकता है. अतः संबंध टूटने के उपरान्त किसी तरह का कोई व्यवहार न रखें.

अलग होने के बाद उसे अपने जीवन में वापस न आने दें, लेकिन यदि वह आपको छोड़ नहीं पा रही हो. तो ऐसे में आप संभल कर व्यवहार करें और इन तरीकों को आजमायें.

उससे बात करें: 

यह महत्वपूर्ण चरण है कि आप उसे एक सख्त और स्पष्ट संदेश दें कि आप उसके साथ संबंध नहीं रखना चाहते हैं. यदि आप उसे बेहद पसंद हैं, तो वह तर्कसंगत रूप से नहीं सोच रही होगी. आपके द्वारा दिए गए किसी भी स्पष्टीकरण को वह अस्वीकार कर देगी. आप बस उसे यह कहें कि आप उसके साथ हैं. मिश्रित संकेत न भेजें. दोधारी तलवार पर चलना संबंधों में खतरनाक मोड़ ला सकता है. यदि आप एकतरफ उसे “मैं हमेशा तुमसे प्यार करूंगा” जैसी बातें कह रहे हैं, और दूसरी तरफ आप उसे जाने के लिए कह रहे हैं, तो वह कभी व्यवहारिक और मानसिक रूप से आपसे अलग नहीं रह पायेगी.

क्या करें

  • ऐसे में कुछ ऐसा कहें “हम अब साथ नहीं हैं. मैं चाहूंगा कि तुम अपने जीवन के साथ आगे बढ़ो और मुझे भी बढ़ने दो. हमारा साथ रहना अब मुमकिन नहीं है. ”
  • अपनी बात बताएं और चले जायें. जितना अधिक समय आप उसके साथ रहेंगे, उतनी बार उसे अपने दिमाग को बदलने और समझाने का प्रयास करना पड़ेगा.
  • उसे आश्वस्त करें कि वह किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक रिश्ते की हकदार है जो वास्तव में उसकी परवाह करे. उसे एक ऐसे साथी को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें, जो उसकी जरूरतों को आपसे बेहतर समझ सके.
  • वह घबराहट महसूस कर सकती है और रो भी सकती है. उसे सांत्वना देने से खुद को रोकें. आपको मनाता देख उसे लगेगा कि वह रो कर आपका ध्यान आकर्षित कर सकती है, तो वह हर बार ऐसा करेगी.

अपनी दिनचर्या बदलें

यदि आप अपनी पूर्व प्रेमिका से कहीं न कहीं अक्सर मिल जाते हैं, तो आपसे दूर जाना उसके लिए मुश्किल होगा. इससे बचने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या को बदल दें. यदि वह रोज ऐसी किसी जगह जाती है, जहां आप लोग मिल सकते हैं, तो अलग समय पर वहां जाएं. इस तरह नजर रख आप यह भी पता कर सकते हैं की कहीं वह आपका पीछा तो नहीं कर रही.

अपने दिमाग को संतुलित करें 

आपकी पूर्व  प्रेमिका आपके खिलाफ आपकी भावनाओं का उपयोग करने की कोशिश कर सकती है. वह उसे अकेले छोड़ने के बारे में या उसकी मानसिक हालत के लिए आपको दोषी महसूस करने का प्रयास कर सकती है. उसे अपनी आंतरिक स्थिति पर नियंत्रण न करने दें. प्यार में अलग हुए लोग सान्निध्य को तरसते हैं. यदि आप उसे अपनी भावनाओं के साथ अपने कार्यों को नियंत्रित करने से रोक लेंगे, तो ये आप दोनों के लिए बेहतर होगा. खुद को याद दिलाएं कि उसकी भावनाएं आपकी जिम्मेदारी नहीं हैं. यदि आप खुद इस स्थिति से निपट सकते हैं, तो बेहतर है. यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो किसी मित्र या बड़े के द्वारा उसे समझाने का प्रयास करें. वह आपको जिम्मेदार या आपराधिक महसूस कराने के लिए कुछ भी कर सकती है. अतः आप उसे दूरी बना के रखें. अन्यथा वह आपकी भावनाओं से खेलने की कोशिश करेगी.

सीमा रेखा खींचें

एक भूतपूर्व प्रेमिका आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी. वह आपको रात में बेवक्त कौल कर सकती है, यहां तक ​​कि आपको आपत्तिजनक निजी तस्वीरें भेज सकती है. वह आपके खिलाफ किसी मित्र या रिश्तेदार का उपयोग करने की कोशिश भी कर सकती है. जब भी वह ऐसा करे तो उस पर ध्यान न दें. उसे यह बताएं की अब आप नहीं मिल सकते. खुद को उसके आगे कमजोर न करें. यदि आप मजबूत नहीं बनेंगे, तो वह उन चीजों को करना जारी रखेगी जो आपको परेशान करती हैं.

Tags:
COMMENT