स्किन की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं हो जाती हैं जिसके चलते सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा पोषण और केयर की जरूरत होती है. कुछ ब्यूटी टिप्स के जरिए सर्दियों में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकती हैं.

आइये जानते है क्या है वो ब्यूटी टिप्स…

• सर्दियों में चेहरा काला दिखाई देता है क्‍योकि मौसम में काफी रूखापन होता है. इसलिये आपको सही फाउंडेशन भी चुनना चाहिये जिससे चेहरा पैच लेस दिखे.

• नहाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. इसे त्वचा की नमी और प्राकृतिक तेल सूख जाते हैं और त्वचा रूखी हो जाती है. ठंड के दिनों में हल्के गर्म पानी से ही नहाएं और नहाने के बाद शरीर पर लोशन लगाएं.

• कई लोगों को लगता है कि सर्दियों में सनस्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ती पर ऐसा नहीं है. इस मौसम में भी यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए घर से निकलते वक्त इनका इस्तेमाल जरूर करें.

• सर्दियों में शुष्क मौसम के कारण सबसे अधिक नुकसान त्वचा की नमीं को पहुंचता है. इसे बरकरार रखने के लिए घर पर ही पैक बना सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच मिल्क पाउडर, एक चम्मच शहद, दो अंडे का पीला भाग मिलाएं और चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों तक लगा रहने दें. हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें. नमी बरकरार रखने के लिए दिन में कई बार पानी पिएं.

• स्किन को कोमल और हेल्दी रखना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें. नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इससे रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और चेहरे की मालिश करें और फिर नहाएं. स्किन कभी रूखी नहीं होगी.

• ग्लिसरीन, नींबू और 3-4 बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें. रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें. इससे आपकी स्किन चमकदार और मुलायम नजर आएगी.

• कई लोगों की स्किन पहले से ही रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का और बुरा हाल हो जाता है. रूखी स्किन के लिए दूध सबसे बेहतर टौनिक है. चाहे तो इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें. करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें. रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में फायदा देखने को मिलेगा.

• 2 चम्मच शहद में एक चम्मच बटर और थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाकर एक पैक बनाएं और उसे चेहरे के अलावा हाथों और गर्दन पर लगाएं. करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें. सर्दियों में रोजाना ऐसा करें. इससे ना सिर्फ त्वचा कोमल और हेल्दी बनेगी बल्कि रंगत भी गोरी होगी.

• सर्दियों में ठंड के कारण होंठो का रंग फीका पड़ जाता है और होंठ फटने लगते है, जिससे हमारे होंठो की मुस्कान खो जाती है. इन परेशानियों से बचने के लिए गुलाब को पखुड़ियों का लिप बाम बनाए.

• गुलाब की पंखुड़ियों को रात भर दूध मले फूलने दे और सुबह इन पंखुड़ियों को मसलकर होंठो पर लगाए. इससे होंठो में गुलाबी रंगत बनी रहेगी. या फिर शहद, मलाई और केसर को मिलकर होंठो पर लगाए और कुछ देर छोड़ दे. यह एक अच्छा लिप बम है. जिसके नियमित इस्तेमाल से होंठो का फटना और कालापन दूर हो जाएगा| होंठो को मुलायम रखने के लिए आप नियमित रूप से बादाम का तेल भी लगाए तो अच्छा रहेगा.

• चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा का ख्याल रखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि संतुलित खाना खाया जाए. रोजाना पर्याप्त पानी पीएं. मौसमी फल और सब्जियां खाएं. सर्दियां हैं तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजें खाने में शामिल करें. जूस पीएं.

Tags:
COMMENT