अगर आप अपने घर को साफ-सुथरा न रखें तो बीमारियों का दस्तक देना शुरु हो जाता है. घर को साफ रखने के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि आप अपने बिस्तर को भी साफ रखें. वरना उनमें खटमल पड़ जाने का खतरा हो सकता है.

आमतौर पर लोग बिस्तर को लेकर थोड़े लापरवाह हो जाते है लेकिन यकीन मानिए बिस्तर साफ रखना उतना भी मुश्क‍िल काम नहीं है. आप चाहें तो इन आसान तरीकों को अपनाकर अपने के बिस्तर को साफ-सुथरा रख सकते हैं.

  1. मौसम के अनुसार ही बेड कवर का चुनाव करें. गर्मियों में जहां कॉटन का बेड कवर इस्तेमाल करना बेहतर होगा. वहीं सर्दियों के लिए सिल्क या मोटे कपड़े के बेड कवर का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा. हालांकि सिल्क का बेड कवर या फिर कोई भी मोटे फैब्रिक का कवर गंदा अधिक होता है क्योंकि इसमें धूल बैठती है और इन्हें धोना भी थोड़ा मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें- अपने कमरे को दें नया लुक

2. सप्ताह में कम से कम दो बार बेड कवर और पिलो कवर बदलना जरूरी है. अगर आपको बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको सप्ताह में कम से कम तीन बार तकिये का कवर बदलना चाहिए. वरना आपकी ये समस्या और बढ़ जाएगी. इसके साथ ही अगर कोई और आपके साथ बेड शेयर करता है तो उसे भी ये संकमण होने का खतरा बढ़ जाएगा.

3. महीने में एक बार गद्दों को धूप दिखाना बहुत जरूरी है. इससे गद्दों में कीड़े नहीं पनपने पाएंगे और उनमें से किसी भी प्रकार की गंध भी नहीं आएगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...