ठंड अपने चरम पर है. देश भर में इसका प्रकोप तेज है. ऐसे में लोग रजाई से निकलना नहीं चाहते. रजाई का वक्त लोगों के लिए सबसे अच्छा होता है. लोगों को लगता है कि पूरे दिन रजाई में छिपे रह कर वो खुद को बीमारियों और ठंड से बचा सकते हैं. जबकि ऐसा नहीं है. हाल ही में हुए एक शोध में ये बात सामने आई ज्यादा सोना सेहत के लिए कतरनाक हो सकता है. कई बार आपकी ये आदत जानलेवा भी हो सकती है.

यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट की माने तो 6 या 8 घंटे से ज्यादा समय तक सोने से दिल की बीमारी होने के साथ-साथ जल्दी मौत होने का खतरा भी बढ़ता है. स्टडी में ये भी बताया गया कि भरपूर नींद सेहत के लिए काफी जरूरी है. पर जरूरत से ज्यादा सोना सेहत के लिए हानिकारक भी है. ये हमारे सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है. असल में ज्यादा नींद सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है.

इस स्टडी को आय के आधार पर कई देशों के करीब 1.16 लाख लोगों के स्लीप डेटा की जांच की है. इसमें 4 अधिक आय वाले देश जैसे, कनाडा, कनाडा, स्वीडन, सऊदी अरब और यूनाइटेड अरब इमायरेट्स, 12 मध्य आय के देश, जिनमें, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, चीन, कोलंबिया, ईरान, मलेशिया, पैलेस्तीन, फिलीपींस, पोलैंड, साउथ अफ्रीका और तुर्की शामिल हैं. इसके अलावा स्टडी में 5 कम आय वाले देश- बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, तंजानिया और जिम्बाब्वे के लोगों को भी शामिल किया गया.

स्टडी में शामिल सभी देशों के लोगों से उनकी आर्थिक स्थिति, शराब, शारीरिक गतिविधियां, अन्य बीमारियों संबंधी सवाल पूछे. जिसके नतीजों में ये बात सामने आई कि जो लोग 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही ऐसे लोगों में जल्दी मौत होने का खतरा भी 41 फीसदी तक बढ़ जाता है.

Tags:
COMMENT