कई लोगों की पसंदीदा ड्रिंक कौफी होती हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौफी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती को भी बरकरार रखने में काफी फायदेमंद है.

  1. कौफी को शहद के साथ मिक्स कर के स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन साफ हो जाती है. साथ ही यह स्किन को मौइस्चराइज कर के ड्राइनेस की समस्या को दूर करती है.

2. कौफी के पाउडर में टी-ट्री-औयल मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं और चेहरे पर चमक भी आती है.

3. झड़ते और रूखे बालों से परेशान हैं तो कौफी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा. कौफी के इस्तमेाल से बालों का झड़ना कम हो जाता है. मेंहदी में कौफी को मिक्स कर के बालों में लगाएं. इससे झड़ते बालों की समस्या दूर होती है.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: ऐसे करें झाइयां दूर

4. चेहरे पर कौफी से मसाज करने से औयली स्किन और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होती है.

5. कौफी में मौजूद एंटी-औक्सीडेंट्स स्किन में निखार लाने का काम करते हैं. आप चाहें तो इससे चेहरे पर मसाज कर सकते हैं या इसे फैस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

6.  चेहरे पर कौफी का पेस्ट लगाने से स्किन में काफी ग्लो आता है.

7. कौफी में एंटी इंफ्लेमैटरी गुण पाए जाते हैं, इससे आंखों के आस पास होने वाले डार्क सर्कल्स की समस्या खत्म हो जाती है. इसके साथ ही ये आंखों की सूजन को भी कम करती है.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: स्किन के लिए ऐसे करें चावल के आटे का इस्तेमाल

Tags:
COMMENT