आजकल लोगों अपने बिजी लाइफस्टाइल में सुबह नाश्ता करना पसंद नही करते. या ब्रेड और दूध पीकर ही नाश्ता कर लेते हैं, लेकिन पूरे दिन के लिए एनर्जी के लिए नाश्ता पोशण से भरपूर होना चाहिए. जिसमें मूंग दाल और पालक का चीला एक बेस्ट औप्शन है. मूंग दाल और पालक का चीला जितना टेस्टी नाश्ता है उतना ही पोषण से भरपूर भी है.

पेट के लिए मूंग दाल जितनी अच्छी होती है, उतनी ही पालक से बौडी में आयरन और मिनरल की पूर्ति होती है. वहीं इसे घर पर बनाना भी बेहद आसान होता है. बच्चों का टिफिन हो या सुबह-सुबह का झटपट नाश्ता, मूंग दाल पालक का चीला हर जगह फिट हो जाता है. आइए इस तरह बनाएं झटपट बनने वाला मूंग दाल पालक चीला…

हमें चाहिए

बिना छिलके वाली मूंग दाल- 250 ग्राम

दही- 1/2 कप

बारीक कटा पालक- 50 ग्राम

बारीक कटी धनिया पत्ती- 5 चम्मच

बारीक कटी मिर्च- 2

कद्दूकस किया अदरक- 1 चम्मच

जीरा- 3/4 चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 3/4 चम्मच

नीबू का रस- 2 चम्मच

नमक- स्वादानुसार

तेल- आवश्यकतानुसार

मूंग दाल पालक चीला बनाने का तरीका

मूंग दाल को धोकर चार से पांच घंटे के लिए पानी में भिगोएं. पानी से दाल को निकालें और थोड़ा-सा साफ पानी डालकर ग्राइंडर में डालें और मूंग दाल का पेस्ट बना लें. दाल के घोल का गाढ़ापन डोसा के घोल जैसा ही होना चाहिए. दाल के पेस्ट को एक बड़े बाउल में डालें और उसमें तेल को छोड़कर अन्य सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. ध्यान रहे कि घोल में गांठें न हों. अपने टेस्ट के अनुसार नमक मिलाएं. नॉनस्टिक पैन को गर्म करके उसमें हल्का-सा तेल डालें. एक बड़े चम्मच से दाल वाला घोल पैन के बीच में डालें और उसे फैलाएं. ऊपर से थोड़ा-सा तेल और डालें. दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं. और फैमिली को मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें.

Tags:
COMMENT