कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, अगर समय रहते इसे पहचान ला जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है. कैंसर के साथ परेशानी होती है कि शुरुआती समय में इसके लक्षण समाने नहीं आ पाते. पर हालिया स्टडी में बात सामने आई है कि कैंसर के लक्षण के बारे में बताया जा सकता है.

क्या कहती है स्टडी

स्टडी में कहा गया है कि लगातार गले में खराश या गला खराब रहना कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. रिपोर्ट की माने तो गले की खराश के साथ साथ अगर कान में दर्द होता है, या कुछ खाने या सांस लेने में दिक्कत होती है तो ये लैरिंक्स कैंसर का लक्षण हो सकता है.

ब्रिटिश जर्नल औफ जरनल प्रैक्टिस में प्राकशित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस स्टडी से कैंसर के शुरुआती समय में पहचान करने में मदद मिलेगी.

क्या कहते हैं जानकार

स्टडी में शामिल जानकारों की माने तो ये पहली ऐसी स्टडी है जिसमें लैरिंक्स कैंसर के लक्षण के बारे में जानकारी दी गई है. जानकारों ने आगे कहा कि गला बैठना लैरिंक्स कैंसर के अहम लक्षण है. स्टडी में ये भी बताया गया है कि बार-बार गले में खराश रहने से इस कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है.

कौन थे सैंपल

स्टडी में लगभग 800 से ज्यादा लैरिंक्स कैंसर से पीड़ित मरीजों को शामिल किया गया है. स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया कि 5 फीसदी से ज्यादा लोगों को कैंसर लगातार गले में खराश रहने के कारण हुआ.

Tags:
COMMENT