घर की साफसफाई करते समय आप कई ऐसी छोटी छोटी चीजें या फिर कोई सामान आप की नजरों से चूक जाता है. जिसे आप साफ नहीं कर पाती हैं. ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. कई तरह के बैक्टीरिया भी पनपते है. तो चलिए आज बताते है, घर को बैक्टीरिया फ्री रखने के आसान तरीके.

घर की सफाई का रखें विशेष ध्यान

हवा में मौजूद सूक्ष्म कीटाणुओं को मारने के लिए आप 2-3 बूंद लौंग से तैयार ऐसेंशियल औयल को पानी में मिलाकर छिडक दें. नीम औयल भी बैक्टीरिया आदि दूर करने के लिए कारगर है. 1 बडे चम्मच नीम औयल को 1 कप पानी में मिलाकर किचन और बाथरूम की सफाई के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं.

ये भी पढ़ें-अपनाए सामाजिक तौर तरीके

बाथरूम के फर्श के अलावा दरवाजे की कुंडी, वाशबेसिन, नल, शौवर, बाथटब, बालटी आदि को प्रतिदिन साफ करें. इसके लिए ग्लास क्लीनर और विनेगर आप के काम आ सकते हैं.किचन में सिंक को साफ रखने केलिए साबुन, पानी या फिर ऐंटीबैक्टीरियल क्लींजर का इस्तेमाल बेहतर है. सिर्फ पानी से बैक्टीरिया नहीं मरते. इन का सफाया करने के लिए ब्लीच के साथ क्लींजर का इस्तेमाल जरूरी है.

ये भी पढ़ें-सिर्फ बेटी ही नहीं बेटों की परवरिश पर भी दे खास ध्यान

किचन में सिंक को साफ रखने के लिए साबुन, पानी या फिर ऐंटीबैक्टीरियल क्लींजर का इस्तेमाल बेहतर है. सिर्फ पानी से बैक्टीरिया नहीं मरते. इन का सफाया करने के लिए ब्लीज के साथ क्लींजर का इस्तेमाल जरूरी है.

पहनने वाले कपड़े के सफाई का भी विशेष ध्यान रखें. अगर आपके कपड़े साफ नहीं होगें तो भी आपको कई तरह के बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए बाहर से आने के बाद अपने रोजाना के कपड़ों को डिटॉल से साफ करें. धूप में भी इन्हें जरूर दिखाएं. इससे कई खतरनाक बैक्टेरियों का खत्मा हो जाता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT