बेबी औयल के काफी फायदे हैं. इससे शरीर में नमी आने के साथ ही वह चमकदार भी बनती है. अगर आप केवल अपने बच्चे को बेबी औयल लगाती हैं तो खुद भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए क्योंकि जिस तरह आप बेबी औयल को अपने बच्‍चे के शरीर पर प्रयोग करने के लिये सुरक्षित महसूस करती हैं, ठीक उसी तरह से यह तेल आपके सौंदर्य को भी कई गुना बढ़ा सकता है. इसमें कार्बनिक तेलों की तरह कोई सुगंध नहीं होती, न ही इसे प्रयोग करने के बाद शरीर पर चकत्‍ते पड़ते हैं.

बेबी औयल कई त्‍वचा संबन्‍धित समस्‍याओं को ठीक कर सकता है. अगर आपकी कमर पर भद्दे स्‍ट्रेच मार्क्‍स हैं तो इसे लगाने से वह सही हो सकते हैं. सर्दियों में अगर आपकी त्‍वचा भी ड्राई हो रही है तो इससे अपने शरीर पर मालिश करें और देखें कि आपकी त्‍वचा कितनी नरम बन जाती है.

  • बेबी औयल को चेहरे पर लगाने से त्‍वचा बिल्‍कुल नरम हो जाती है खासतौर पर सर्दियों मे तो इसका कोई मुकाबला ही नहीं है. नहाने से पहले इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं.
  • चेहरे से मेकअप उतारना हो तो बेबी औयल का प्रयोग करें, इससे त्‍वचा के रोम छिद्र बंद नहीं होते. कौटन बौल ले कर उसमें बेबी डालिये और मेकअप साफ कीजिये.
  • बेबी औयल को बाथ औयल की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आप अपना मन पसंद कोई भी परफ्यूम की कुछ बूंदे ¼ कप बेबी औयल में मिला कर उसे मिक्‍स कर के पानी में मिला लें. इससे आप तरोजाता हो जाएंगी और पूरे दिन रिलैक्‍स रहेगीं.
  • सर्दियों के दिनों में इस तेल से मालिश करने पर आप गरम रहेंगी. इसके इस्तेमाल से आप रूखी सूखी और बेजान त्वचा से भी छुटकारा पा सकती हैं.
  • इस तेल से शरीर की मसाज करने से त्‍वचा नरम होती है और कोमल बनती है. साथ ही उसमें चमक भी आती है.
  • इस तेल को प्रयोग कर के आप हाथ, पैर, बगल और दाढी की शेविंग कर के बालों को नरम बना सकते हैं. बस शेविंग वाली जगह पर हल्‍का सा बेबी औयल लगाएं और शेव कर लें.
  • कई बार महिलाओं को सलाह दी जाती है कि प्रेगनेंसी के दौरान वे अपने पेट पर बेबी औयल से मसाज करें. इससे शरीर पर पड़ी लकीरें साफ होती हैं.
Tags:
COMMENT