अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों में डाइजेशन की समस्या आम हो गई है. पाचन में परेशानी होने से लोग पूरे दिन असहज महसूस करते हैं. डाइजेशन ठीक ना हो तो अपच और एसिडिटी की समस्या होती है. डाइजेशन की परेशानियों को ठीक करने के लिए लोग तरह तरह के तरीके आजमाते हैं पर कई बार इसका परिणाम सकारात्मक नहीं होता. ऐसे में हम आपको कुछ एक्सरसाइजेज बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप डाइजेसन के साथ साथ बढ़ रहे वजन की समस्या ठीक कर सकते हैं.

तो आइए जाने इन एक्सरसाइजेज के बारे में.

साइकिलिंग

exercises affecting in digestion and weight problems

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए साइकिलिंग एक बढ़िया एक्सरसाइज है. नियमित रूप से साइकिलिंग करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सुचारू ढंग से काम करता है. डाइजेशन बेहतर करने के लिए और वजन कम करने के लिए ये एक बेहतरीन एक्सरसिज है.

क्रंचेस

exercises affecting in digestion and weight problems

गैस की समस्या को दूर करने के लिए ये एक प्रभावशाली एक्सरसाइज है. इसे करने से आपकी पेट की मांसपेशियों पर काफी जोर पड़ता है जिससे आपका पाचन तंत्र सही तरह के काम करता है. ये कई तरह के होते हैं जैसे कि लेग क्रंच, लान्ग आर्म क्रंच आदि. आप अपनी सहूलियत के अनुसार कोई भी क्रंच कर सकते हैं.

तेज गति से चलें

exercises affecting in digestion and weight problems

तेज गति से चलना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. डाइजेशन ठीक करने के लिए आप 30 से 45 मिनट चलिए. इससे वजन कम होने के साथ साथ बहुत सी बीमारियां भी दूर रहेंगी.

लें गहरी सांसें

exercises affecting in digestion and weight problems

गहरी सांस लेना डाइजेशन के लिए काफी असरदार एक्सरसाइज है. सीने में जलन और भारीपन की शिकायत में ये एक्सरसाइज प्रभावशाली है. बस आपको सीधे बैठकर गहरी सांसें लेनी है, इससे आप रिलेक्सड महसूस करेंगे और तनाव भी कम होगा.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT