यह हम सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां खानी चाहिए पर बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि पोषकतत्त्वों की कमी को पूरा करने के लिए एक रंग की नहीं बल्कि कई रंगों की सब्जियां खानी जरूरी हैं.

यहां रगीन सेहतमंद खाने की एक संपूर्ण सूची दी जा रही है:

लाल:

कुछ पोषक तत्त्व जैसेकि ऐंथोसाइनिन, लाइकोपीन, पोटैशियम, विटामिन ए व सी और इलैक्ट्रोलाइटिस लाल रंग के फलोंसब्जियों में पाया जाता है. चैरी, तरबूज, टमाटर, अनार, चुकंदर जैसे फलों और सब्जियों को सलाद में या फिर स्मूदी में मिश्रित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- वैधानिक चेतावनी: तंबाकू का खतरा

लाल चुकंदर में दिल के लिए सेहतमंद पोषक तत्त्व होते हैं, जो आंखों और प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर करने, कोलैस्ट्रोल घटाने और त्वचा को धूप का ज्यादा प्रतिरोधी बनाने में मदद करते हैं.

लाल चैरी में शक्तिशाली ऐंटीऔक्सडैंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. टमाटर में भी ऐंटीऔक्सिडैंट्स मौजूद होते हैं, जो कैंसर के कारण फ्रीरैडिकल्स को शरीर के तंत्रों को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं.

नारंगी:

बीटा कैरोटिन एक पीला, नारंगी कैरोटिनौइड है, जो खट्टे फल- पपीता, खूबानी, गाजर, कद्दू जैसे नारंगी रंग के फलों और सब्जियों में प्रचुरता में पाया जाता है. बीटा कैरोटिन को विटामन ए में बदल दिया जाता है, जो नजर वृद्धि और शरीर की कोशिकाओं के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण है. यह नुकसानदायक यूवी किरणों से भी शरीर की सुरक्षा करता है. नारंगी रंग वाले फल और सब्जियां युवा बनाए रखते हैं. संतरा और कद्दू विटामिन सी के प्रमुख स्रोत हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...