अगर आप की गर्भावस्था सामान्य है, तो इस दौरान कामकाज जारी रखने में कोई नुकसान नहीं है. लेकिन आप को इस दौरान ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे कई तरीके हैं, जिन के जरीए आप काम करने के दौरान अपनी गर्भावस्था को आसान बना सकती हैं. गर्भावस्था के दौरान काम करते रहना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन सही विकल्प चुन कर आप इस अवस्था के दौरान कामकाजी और निजी जीवन में बेहतर संतुलन बना सकती हैं.

पहले के 3 महीने

गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान शरीर में काफी बदलाव हो रहे होते हैं. इस दौरान होने वाले हारमोनल बदलावों का मतलब है कि आप को थकान महसूस होगी. मुमकिन है कि बिना किसी बात के आप रोने लगें. ऐसे में खुद को भी और अपने आसपास के लोगों को भी यह बताने से कि हारमोनल बदलाव के कारण आप के साथ ऐसा हो रहा है, आप को सही ट्रैक पर रहने में मदद मिलेगी.

पोषक स्नैक्स जैसे कटी सब्जियां, फल, योगर्ट, पनीर, दाल, स्प्राउट्स, सोया, दूध और अंडों का सेवन करें, क्योंकि ये गर्भवती कामकाजी महिलाओं के लिए बिलकुल उपयुक्त होते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए दिन में कम से कम 4 बार कैल्सियम युक्त भोजन करना बेहद आवश्यक है.

ये भी पढ़ें- जिम जाने से होते हैं ये 7 फायदे, क्या आपको है मालूम

क्या हो आहार

गर्भवती महिला के लिए अपना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए डाक्टर द्वारा बताए गए फोलेट और ओमेगा 3 सप्लिमैंट्स लेने भी महत्त्वपूर्ण हैं. ये सभी तत्त्व गर्भ में पल रहे शिशु के उचित विकास के लिए भी आवश्यक होते हैं. दिन भर में लगभग हर 2 घंटे बाद पौपकौर्न, पीनट, पनीर, उबले हुए अंडे और फलों का सेवन करें, क्योंकि भूख या ब्लड में शुगर का स्तर कम होने से उबकाई आ सकती है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT