कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें हम पूरी रात भिंगोकर खाएं तो हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी होते हैं. क्योंकि ये अंकुरित होने के बाद इनके न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ जाती है. साथ ही यह आशानी से पच भी जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

इन फूड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. जो डाइबिटीज के रोगियों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. वहीं कुछ फूड्स तो ऐसे होते हैं जो महिलाओं के पीरिय़ड्स में होने वाले दर्द में भी राहत देता है.

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खसखस

यह फोलेट विटामिन और पेंटोथेनिक एसिड़ का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें मौजूद विटामिन मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. जो वजन को नियंत्रित करने में काम करता है.

अलसी 

अलसी एक ऐसा फूड्स है जिसे ओमेगा 3 का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह एक मात्र ऐसा शाकाहारी सोर्स है जिसे लोग खाना पसंद करते हैं.

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मुनक्का

यह मैग्नेशियम पोटैशियम का एक मात्र ऐसा स्त्रोत है, जिसे लोग खूब खआना पंसद करते हैं. यह कौलस्ट्रोल को भी कम करता है.

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इसमें आयरन की काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. बीपी के मरीजों को इसका रोज सेवन करना चाहिए.

 

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