मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट क्रिकेट में काफी बदलाव आया हैं. अब टेस्ट में भी बल्लेबाज तेजी से खेलते हैं. बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट सुधरा है. आजकल कोई भी टीम 1 दिन में औसतन 275 से 300 रन बनाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में किसी एक बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर क्या है?

क्रिकेट के शुरूआती दौर में भी ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने एक दिन में दोहरा शतक बनाया. खासकर डॉन ब्रेडमैन तो एक दिन में 200 से ज्यादा रन बनाने के माहिर मानें जाते थें. उन्होंने अपने करियर में कुल 6 बार एक दिन में 200 से ज्यादा रन बनाया. तो आइए जानते हैं एक दिन में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर क्या है?

डॉन ब्रेडमैन (309 रन)

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन दुनिया के एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में 300 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा अंजाम दिया. यह कारनामा उन्होंने 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट के दौरान किया था. इस मैच में उन्होंने मैच के पहले ही दिन जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 309 रन बना दिये. ब्रेडमैन की इस विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 458 रन बना लिया था.

वॉली हेमंड (295 रन)

इंग्लैंड के महान बल्लेबाज वॉली हेमंड टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1933 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड टेस्ट के दूसरे दिन 295 रन बना दिये थे. हेमंड पहले दिन 41 रन बनाकर नाबाद लौटे थे और दूसरे दिन जब वह आउट हुए तो उनका स्कोर 336 रन हो चुका था. हालांकि हेमंड की आक्रामक बल्लेबाजी भी मैच का नतीजा लाने में असफल रही और इंग्लैंड को यह मैच ड्रॉ से संतोष करना पड़ा.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
COMMENT