इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के वजूद में आने से बहुत पहले से ही बौलीवुड व क्रिकेट जगत का कनैक्शन जुड़ चुका था. खासतौर पर क्रिकेटरों व बौलीवुड हसीनाओं के खट्टेमीठे प्रेम संबंधों के चलते कई प्रेम कहानियां शादी के बंधन में बंध गईं, तो कई अधूरी कहानियां अपने मुकाम तक नहीं पहुंच सकीं. अपने वक्त की मशहूर व खूबसूरत हीरोइन शर्मिला टैगोर इस की एक मिसाल हैं, जिन्होंने अपने कैरियर की ऊंचाई पर आ कर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके नवाब मंसूर अली खान पटौदी से प्रेम विवाह कर लिया था.

‘टाइगर’ के नाम से मशहूर मंसूर अली खान पटौदी व शर्मिला टैगोर की जोड़ी बौलीवुड व क्रिकेट के मेल की उम्दा मिसाल है. 80 के दशक की मशहूर हीरोइन रीना राय और पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहसिन खान की प्रेम कहानी भी खूब परवान चढ़ी, मगर इस का अंत दुखद रहा. ‘नागिन’, ‘कालीचरण’, ‘नसीब’ और ‘जानीदुश्मन’ जैसी हिट फिल्मों में काम करने वाली रीना राय ने अपने चमकदार फिल्म कैरियर पर साल 1983 में मोहसिन खान से शादी करने के बाद फुल स्टौप लगा दिया था. मोहसिन खान ने भी हिंदी फिल्मों में काम किया, मगर नाकाम रहे. शादी के बाद अनेक मनमुटावों के चलते इस शादी का अंत हो गया.

फिल्म हीरोइन संगीता बिजलानी व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके मोहम्मद अजहरुद्दीन की प्रेम कहानी भी बेहद चर्चित रही. संगीता बिजलानी ने साल 1980 में ‘मिस इंडिया’ का खिताब जीता था, इस के बाद उन्होंने फिल्मों में आने का फैसला किया. फिल्मों में उन्हें कोई खास कामयाबी तो नहीं मिली, मगर हीरो सलमान खान के साथ उन के प्रेम प्रसंग की हमेशा चर्चा रही. इस के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन से मुलाकात करने के बाद उन दोनों की नजदीकियां बढ़ती गईं. आखिरकार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपनी पहली पत्नी से तलाक लेने के बाद संगीता बिजलानी से दूसरी शादी कर ली.

देशी तो क्या विदेशी क्रिकेटर भी भारतीय खूबसूरती से बच नहीं सके. वैस्टइंडीज टीम के दिग्गज आलराउंडर रह चुके कप्तान विवियन रिचर्ड्स भारतीय फिल्म कलाकार नीना गुप्ता के इश्क में गिरफ्तार हुए. नीना गुप्ता से मिलने से पहले ही विवियन रिचर्ड्स शादीशुदा थे. दोनों ने बिना किसी बंधन में बंधे एक गंभीर रिलेशनशिप को निभाया. हालांकि यह बेहद छोटी सी लव स्टोरी रही. नीना और रिचर्ड्स की एक बेटी भी है, जो अपनी मां के साथ रहती है. क्रिकेट से कमैंटेटर बने रवि शास्त्री और फिल्म हीरोइन अमृता सिंह का इश्क भी एक जमाने में क्रिकेट जगत में चर्चा की बात रहा था. रवि शास्त्री उस समय एक बेहद हैंडसम नौजवान थे और लड़कियां उन पर फिदा थीं. वहीं 80 के दशक में अमृता सिंह बौलीवुड में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही थीं. शारजाह में क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम में बैठी अमृता सिंह व मैदान में मौजूद रवि शास्त्री की भावनाएं एकदूसरे पर न्योछावर रहती थीं, जिन्हें कई बार कैमरा भी कैद कर लेता था. यह कहानी भी लंबी नहीं चली और रवि शास्त्री ने ऋतु सिंह व अमृता सिंह ने ऐक्टर सैफ अली खान को अपना जीवनसाथी बना लिया.

साल 1992 में क्रिकेट का वर्ल्ड कप जीतने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान इमरान खान और बौलीवुड की बला की खूबसूरत हसीना जीनत अमान के बीच प्यार की खबरें भी मीडिया व आम जनता में सुर्खियां बनी रहीं. क्रिकेटर संदीप पाटिल का नाम पूनम ढिल्लों व कपिल देव का नाम सारिका के साथ खूब जुड़ा, मगर यहां सिर्फ धुआं ही ज्यादा दिखा, आग को छिपाए रखा गया. वैस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज सर गैरी सोबर्स ने हीरोइन अंजू महेंद्रू को दिल दिया था, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके सौरव गांगुली व हीरोइन नगमा का नाम भी लव बर्ड्स में शुमार हुआ. युवराज सिंह भी आशिकमिजाजी के लिए काफी मशहूर हैं. उन का नाम कई हीरोइनों के साथ जुड़ा रहा. उन्होंने हीरोइन किम शर्मा के साथ अपने

प्रेम संबंध और फिर अलगाव को स्वीकारा भी. बाद में ‘युवी’ का नाम दीपिका पादुकोण से ले कर मौडल करिश्मा कोटक के साथ भी जुड़ा, जिन्हें तमाम पार्टियों व दूसरी जगहों पर लोगों ने साथसाथ देखा था. अब सुनने में आया है कि युवराज सिंह बौलीवुड की नई हीरोइन हेजल कीच के साथ शादी करने जा रहे हैं. तेज गेंदबाज जहीर खान भी इस मामले में पीछे नहीं रहे. वे कभी फिल्म ‘किसना’ की हीरोइन ईशा शेरवानी के प्रेम में डूबे थे और लंबी प्रेम कहानी के बाद दोनों अलग हो गए. हरभजन सिंह और गीता बसरा के बीच भी प्रेम संबंध रहे और हाल ही में उन्होंने शादी भी कर ली. अब क्रिकेटर विराट कोहली और हीरोइन अनुष्का शर्मा का लव कनैक्शन होने की सुर्खियां भी काफी चर्चा में हैं. 

Tags:
COMMENT