आज खेतीकिसानी के काम में मोबाइल फोन का खासा इस्तेमाल हो रहा है. चाहे मौसम की जानकारी हो, मंडी का भाव हो, उन्नत बीज की जानकारी हो, खादबीज की जानकारी हो या फिर फसल सुरक्षा जैसी जानकारी लेनी हो, सभी तरह की जानकारी मोबाइल फोन पर मौजूद हैं.

खेती किसानी से जुड़ी तमाम कंपनियों ने किसानों की सुविधा के लिए अनेक तरह के मोबाइल ऐप भी बना रखे हैं. इन का इस्तेमाल कर के किसान कई तरह की जानकारी ले सकते हैं.

कृषि यंत्रीकरण के क्षेत्र में बेहतर फायदा लेने के लिए मोबाइल फोन की खासी भूमिका है. आज किसान घर बैठे मोबाइल फोन के द्वारा अपने नलकूप पर नियंत्रण कर सकता है यानी घर बैठे ही खेत पर लगे पानी के पंप को चला सकता है या बंद कर सकता है.

गांव देहातों में बिजली आनेजाने के हालात बहुत खराब हैं. भरपूर मात्रा में बिजली आती भी नहीं है. जब बिजली आने का किसान को पता चलता है और वह पंप चलाने के लिए अपने खेत तक पहुंचता है तो उस में काफी समय बरबाद हो जाता है या बिजली गुल हो जाती है. किसान का वहां जाना भी बेकार हो जाता है. ऐसी ही वजहों को ले कर किसानों को आधुनिक बनना होगा. उन्हें डिजिटल तकनीक अपनानी होगी तभी वह अधिक फायदा ले सकेंगे.

digital technology for farming and agriculture

आज बाजार में ऐसा डिजिटल यंत्र मौजूद है जिस के इस्तेमाल से घर बैठे ही पानी के पंप पर नियंत्रण किया जा सकता है. कभी भी कहीं भी अपने साधारण मोबाइल फोन से घर की मोटर या खेत में लगी पंप की मोटर को चालू या बंद कर सकते हैं.

यह एक ऐसा रिमोट कंट्रोल सिस्टम है जिस के माध्यम से एसएमएस या काल कर के मोटर की पूरी जानकारी देता है. जैसे बिजली का करंट आना, वोल्टेज, मोटर चलने व बंद होने का समय, बिजली आने व जाने का समय आदि.

इस के अलावा यह सिस्टम खेत पर लगे यंत्र की मोटर को जलने से?भी बचाता है. अगर यंत्र की मोटर में कोई गड़बड़ी होती है तो यह सिस्टम उस की भी जानकारी देता है. जैसे इनपुट सप्लाई में कुछ रुकावट आने पर जैसे बिजली का फेस जाना, कम या ज्यादा वोल्टेज आना, खाली मोटर चलना, मोटर पर अधिक लोड पड़ना आदि.

केविनटैक का रिमोट कंट्रोल

केविनटैक कंपनी के 2 मौडल हैं. पहला मौडल जीएसएम है और दूसरा मौडल जीएसएम-इको है. दोनों की अपनी अपनी खूबियां हैं. जीएसएम इको में कुछ अधिक सुविधाएं हैं. इस में सिंगल फेस, डबल फेस या 3 फेस, सभी प्रकार के स्टार्टर के साथ जोड़ सकते हैं.

ज्यादा जानकारी के लिए आप मोबाइल नंबर 8813021333, 9812275837, 9812204348 पर बात कर सकते हैं.

नैनो गणेश रिमोट कंट्रोल सिस्टम : ओसियन एग्रो कंपनी भी नैनो गणेश के नाम से यह यंत्र उपलब्ध करा रही है. इस यंत्र के माध्यम से भी किसान घर बैठे पानी के पंप को चालू या बंद कर सकते हैं.

COMMENT