देश की खुशहाली, जैसी भी हैं, का एक बड़ा कारण खुदरा व्यापार है. खुदरा व्यापारी थोक विक्रेताओं और उत्पादकों से सामान लाते हैं और लोग उन की दुकानों पर आ कर खरीदते हैं पर अब उन की जगह ई कामर्स वाली विशाल कंपनियां लेने लगी हैं. ज्यादातर ई कामर्स बिक्री एमेजान और फ्लिपकार्ड के माध्यम से ही होती है हालांकि अब छोटे उत्पादक भी सीधे प्रचार कर के अपना सामान बेचने की कोशिश कर रहे हैं.

जहां एक खुदरा व्यापारी के पास एक तरह की 100-200 चीजें होती हैं और दालों, मासालों के लिए कहीं, कपड़ों के लिए कहीं, क्रोकरी के लिए कहीं, फलसब्जियों के लिए कहीं जाना पड़ता है, एमेजन और फ्लिपकार्ड सबकुछ, सिवाए कारों और बाहकों के छोड़ कर एक ही प्लेटफार्म पर देने लगे हैं.

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यह जहां सुविधा है उपभोक्ता के लिए, यह उन लाखों दुकानदारों को बेकार कर रहा है जो समाज और अर्धव्यवस्था की रीढ़ ही हड्डी थे. ये मिडिलमैन ही थे जो सामन उत्पादक से नया खरीद कर अपना ब्याज व मुनाफा कमा कर बेचा करते थे और मध्यम वर्ग की पहचान थे, अब केवल जीरो बन कर रह गए हैं. इन्हें समझ नहीं आ रहा कि नई चुनोतियों का सामना कैसे करें.

लोकल स्र्कल नाम की सर्वे कंपनी पता किया है कि कोविड के दौरान लौकडाउन में जो आदत उपभोक्ताओं को पड़ी वह आज भी चालू है. 49' उपभोक्ता छोटा सामान अब इन ई कामर्स कंपनियों से खरीदने लगे हैं क्योंकि खरीदारों में से 86' इन्हें सुरक्षित लगते हैं, 50' सोचते हैं कि दाम कम हैं, 48' को वापिस करने की सुविधा भाती है, 46' कहते हैं कि उन्हें सामान चुनने में सुविधा रहती है, 45' कहते हैं कि बाजार जाने से जबकि जो ई कौमर्स डिलवरी हो जाती है और 45' को दूसरों के अनुभव पढऩे के मिलते हैं अपनी सिफारिश व शिकायत करने का अवसर भी.

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