आज के समय में ऐसा शायद ही कोई घर होगा जहां घरेलू नौकरानी ना हो और ना ही कोई ऐसा व्यवसाय अथवा दुकान जहां कामकाज के लिए सहयोगी अथवा नौकर की जरूरत न पड़ती हो.

मगर इसके साथ ही सबसे बड़ा प्रश्न है सावधानी का आज चाहे जितने भी सीसीटीवी कैमरे आ गया हों मगर इसके बावजूद इंसान तो इंसान है अतः सतर्कता जागरूकता दोनों ही आवश्यक है. क्योंकि जहां आप चुक जायेंगे वहां कहीं ना कहीं आपका बड़ा नुक्सान हो सकता है.

आइए! आज आपको ऐसे ही कुछ सच्ची घटनाओं से अवगत कराएं जिसके माध्यम से आप समझ सकते हैं कि घरेलू नौकर चकारों के प्रति भी निगाह रखना सतर्कता बरतना आवश्यक है. राजस्थान के जयपुर की मालवीय नगर की सीमा देवी के यहां लंबे समय से कुंती  नौकरानी का काम कर रही थी एक दिन घर से पांच लाख गायब हो गए आगे जब जांच पड़ताल हुई तो पुलिस ने कुंती को रुपयों के साथ धर दबोचा. सीमा देवी को विश्वास ही नहीं हुआ कि कुंती जो एक परिवार का सदस्य बन चुकी थी ऐसा कुछ सकती है.

ये भी पढ़ें- प्यार की सौगात

10 लाख की चोरी में नौकरानी का हाथ

ऐसी ही एक घटना छत्तीसगढ़ के स्टील सिटी के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्ध भिलाई नगर में घटित हुई. यहां के नेहरू नगर स्थित एक मकान में घरेलू कामकाज करने वाली नौकरानी ने मालकिन की सहजता और लापरवाही का फायदा उठाकर अपने पति के साथ मिलकर 10 लाख के गहने पार कर दिए. यही नहीं नौकरानी ने नगदी रकम पर भी हाथ साफ कर दिया.मकान मालिक को गहनों के चोरी होने की जानकारी लगी तब शिकायत दर्ज कराई. एएसपी संजय ध्रुव के मुताबिक नेहरू नगर ईस्ट निवासी मोहम्मद उस्मान अली ने गहने चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके घर से बेशकीमती जेवर गायब हो गए हैं. यह जेवर कुछ दिन पहले ही बैंक के लॉकर से लाकर घर में रखे थे. यही नहीं रोजाना घर से नगदी रकम भी गायब हो रही हैं. इस मामले में सुपेला, भिलाई पुलिस ने अपराध दर्ज कर जांच शुरू कर दी.पुलिस ने शुरुआत से ही घर में आने जाने वाले लोगों व काम करने वाले पर फोकस किया. इस दौरान पुलिस को घर में काम करने वाली नौकरानी अंजना पाइक पर संदेश हुआ. पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की. शुरुआत में तो अंजना पाइक ने ऐसी किसी भी चोरी से इनकार किया. लेकिन कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने अपना अपराध कबूल कर लिया.पुलिस अधिकारी एएसपी ध्रुव के मुताबिक नौकरानी अंजना पाइप घर में काम करने के दौरान मालकिन की लापरवाही का फायदा उठाते हुए थोड़ा-थोड़ा कैश पर हाथ साफ करती थी. थोड़ा थोड़ा कैश गायब होने को घर वालों ने गंभीरता से नहीं लिया. इससे नौकरानी का हौसला बढ़ गया. एक दिन घर की मालकिन ने नौकर से गहने मंगवा कर अलमारी में रखे मकान मालकिन गहनों को इस्तेमाल करने के बाद अलमारी में रख चाबियां ऐसे ही कहीं भी रख देती थी. उसे इस बात का अंदाजा नहीं था कि घर की नौकरानी उनके गहनों पर नजरें गड़ाए बैठी है . मालकिन की इस लापरवाही की जानकारी उसने अपने पति विजय साहनी को दी.इसके बाद दोनों ने मिलकर गहने चुराने की योजना बनाई और मौके की तलाश में रहने लगे.  एक रात मकान मालिक और उसकी पत्नी टहलने चले गए तभी इसका फायदा उठाते हुए नौकरानी और उसके पति ने गहनों को गायब कर दिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...