कोरोनावायरस (कोविड-19) के छह और संदिग्ध मामले मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आगरा में सामने आने के बाद भारत की चिंताएं बढ़ गई हैं. सरकार के एक बयान के अनुसार, "हाई वायरल के छह मामले आगरा में नमूना जांच के दौरान पाए गए. ये लोग कल नई दिल्ली में पाए गए कोविड-19 के मरीज के संपर्क में आए थे. इन लोगों को अलग स्थान पर रखा गया है. इनके नमूने पुणे स्थित एनआईवी भेज दिए गए हैं."

बयान के अनुसार, "इन छह लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता इंटीग्रेटेड डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) नेटवर्क से लगाया जा रहा है." इसके साथ ही भारत में इस बीमारी की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है. कोविड-19 के दो मामले सोमवार को पाए गए, जिनमें एक राष्ट्रीय राजधानी तथा दूसरा मामला तेलंगाना में पाया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "कोविड-19 का एक पॉजिटिव मामला नई दिल्ली में पाया गया है और एक मामला तेलंगाना में पाया गया है." स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली में जो व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया, वह इटली की यात्रा करके आया है, वहीं तेलंगाना वाला व्यक्ति दुबई से आया था. देश में इससे पहले कोरोनावायरस के तीन मामले केरल में पाए गए थे, लेकिन इस बीमारी से ठीक होने के बाद सभी को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- क्यों सुलग रही है दिल्ली?

एयर इंडिया ने मंगलवार को पुष्टि कर कहा कि 25 फरवरी को वियना-दिल्ली उड़ान का एक यात्री कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है. एयर इंडिया ने ट्वीट किया, "यह यात्रियों की सावधानी के लिए है, जिन्होंने 25 फरवरी 20 की एआई154 वियना-दिल्ली से उड़ान भरी थी. यात्रियों में से एक को कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है. कृपया कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिसूचित प्रोटोकॉल का पालन करें."

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT