बुधवार तक भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 11500 पार कर गई, वही 392 से अधिक लोग इस महामारी से मारे जा चुके है. क्या आपको पत्ता है भारत में वर्तमान समय कुल 736 जिले हैं, उनमें से सरकार ने कुल 170 जिले हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किया हैं. वहीं नॉन हॉटस्पॉट में 207 जिले है.

साथ ही क्या आप जानते है कि देश में 350 से अधिक जिलों ऐसे है , जो कोरोना संक्रणम के पहुंच से दूर है तो आईये जानते है , सरकार कितने जिलों कितने जोन में बांटा है और इसका में कौन-कौन जिला आता है. किस आधार पर यह वर्गीकरण हुआ है...

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बुधवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित 170 जिलों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है. 207 की पहचान गैर-हॉटस्पॉट के रूप में की गई है. आगे उन्होंने बताया कि कैबिनेट सचिव ने देशभर के जिला अधिकारियों, पुलिस कप्तानों, मेडिकल ऑफिसर समेत नगर निगमों के कमिश्ररों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर इस बारे में जानकारी दे दी गई है. उन्होंने राज्यों से कहा है कि केंद्र द्वारा चिह्नित हॉट स्पॉट के अलावा भी अगर उन्हें लगता है कि कहीं संक्रमण बढ़ रहा है अथवा नए मरीजों का मिलना अनवरत है तो वे अतिरिक्ति जिलों को हॉट स्पॉट के रूप में घोषित कर जरूरी कार्रवाई कर सकते हैं.  साथ ही उन्होंने कहा की देश के  हर हिस्से में लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाये और नए दिशा निर्देशों का पालन सभी राज्य करे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...