खीर व हलवा ऐसे मिष्ठान हैं जो हर खास मौके पर और तीजत्योहारों में बनाए जाते हैं. बच्चों से बड़ों तक सभी के लिए सुपाच्य, नरम, पौष्टिक, सेहत से भरपूर ये हर दिल अजीज होते हैं. मिष्ठानों में विविधता ला कर इन की पौष्टिकता बढ़ाई जा सकती है. पौष्टिकता के साथसाथ भिन्नभिन्न सामग्री का समायोजन इन के स्वाद को दोगुना कर देता है.

चावल व ओट्स खीर

सामग्री

1 लिटर दूध, 1 कटोरी ओट्स, 1 मुट्ठी चावल, 3-4 हरी इलायची, 10-12 काजू, 1 बड़ा चम्मच कटा बादाम, 2 बड़े चम्मच चीनी, गुलाबजल 2 बूंद.

विधि

इलायची डाल कर दूध को उबालें व भीगे चावल डाल कर, लगातार चलाते हुए दूध आधा होने तक पकाएं. ओट्स डाल कर चलाते हुए दूध गाढ़ा करें, भीगे पिसे काजू डालें व चीनी डाल कर मिलाएं. बारीक कटे बादाम डाल कर मिलाएं. गुलाबजल छिड़कें. फिर गरमागरम परोसें.

 

सूजी व न्यूट्रीला हलवा

सामग्री 

1 कटोरी सूजी, 1/2 कटोरी सोया चूरा, 11/4 कटोरी चीनी, 3-4 हरी इलायची, 1 बड़ा चम्मच किशमिश, 1/2 बड़ा चम्मच मिसरी, 1/2 बड़ा चम्मच नारियल बुरादा, 2 बड़े चम्मच देशी घी.

विधि

सोया चूरे को पानी में भिगोएं. घी गरम करें व इलायची डाल कर सूजी भूनें, तीनगुना पानी डालें. चीनी, सोया चूरा व किशमिश डाल कर लगातार चलाते हुए पौष्टिक हलवा तैयार करें. हलवे पर नारियल बुरादा व मिसरी डाल कर परोसें.

 

सेब का हलवा

सामग्री

1 किलो सेब, 2 बड़े चम्मच चीनी, चुटकीभर पिसा जायफल, 2 बड़े चम्मच दूध पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कटे बादाम, 2 बड़े चम्मच पिसा बादाम, 2 बड़े चम्मच देशी घी, 1/2 नीबू का रस.

विधि

सेब धो कर छील कर कसें. घी गरम करें व कसा सेब डाल कर नमी सूख जाने तक भूनें. फिर चीनी, दूध पाउडर, पिसा बादाम डाल कर भूनें. जायफल, बादाम  व नीबू का रस डाल कर, मिला कर परोसें.

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