होंडा का अमेज और मारुति सुजूकी का स्विफ्ट डिजायर मौडल कार के शौकीनों को खूब आकर्षित कर रहे हैं. आटो बाजार में ये एकदूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. आइए, जानते हैं कि कौन सा मौडल ज्यादा बेहतर है.

वे दिन बीत गए जब डीजल, पैट्रोल से काफी सस्ता था तो फिर क्यों हम आज भी महंगी डीजल कारों की तरफ रुख करें. आज हम बात करेंगे 2 परफैक्ट शहरी सेडान कारों की जो इतनी कांपैक्ट हैं कि कहीं भी समा जाएं. दोनों बहुत कुछ एक जैसी हैं मानो जुड़वां हों.

आइए, हम आप को इन दोनों कारों की तकनीकी बारीकियों के बारे में बता दें ताकि आप निर्णय ले सकें कि इन में कौन ज्यादा बेहतर है, होंडा की अमेज या मारुति सुजूकी की स्विफ्ट डिजायर. सब से पहली बात तो यह कि ये दोनों ही हैश बैक फार्मूले पर आधारित हैं. दोनों की लंबाई 4 मीटर से कम है, जिस से इन को ऐक्साइज का बैनिफिट भी मिल जाता है. दोनों में 1.2 लिटर पैट्रोल इंजन है. अमेज को होंडा की ब्रियो के प्लेटफौर्म पर बनाया गया है और इस में 400 लिटर का बूट स्पेस है. 

जहां तक इंटीरियर की बात है तो डिजायर बेहतर है और अमेज से आगे है. डिजायर का कंट्रास्ट डैश बोर्ड यानी बैगी उस के लुक को प्रीमियम व स्पेशियस बनाता है. अगर स्पेस की बात की जाए तो अमेज के व्हीलबेस को ब्रियो से बढ़ा दिया गया है. दोनों कारों में बराबरी की टक्कर है. दोनों में इंटीग्रेटेड म्यूजिक सिस्टम है, एडजस्टेबल सीट हैं. म्यूजिक सिस्टम के सारे कंट्रोल स्टीयरिंग में दिए गए हैं. दोनों ही कारों में 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस है. लेकिन डिजायर एकमात्र ऐसी गाड़ी है जिस में क्लाइमैट कंट्रोल की सुविधा दी गई है, साथ ही उस के डैश बोर्ड के मैटीरियल की क्वालिटी भी बैस्ट है. अमेज की गहरी फं्रट सीट और ऐक्सटैंडेड व्हीलबेस की वजह से पीछे की सीट में दी गई अतिरिक्त लैग स्पेस के चलते इस ने यहां बाजी मार ली है.

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