ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए एचडीएफसी बैंक ने अपने कस्टमर के लिए खास पहल की है. बैंक अपने ब्रांच पर कस्टमर को फ्री में नेटबैंकिंग से लेकर यूटिलिटी बिल पेमेंट की सुविधा दे रहा है. बैंक का खास तौर से इसके लिए छोटे शहरों और ग्रामीण एरिया के कस्टमर पर फोकस कर रहा है. इसके अलावा बैंक की इस साल 400-450 नई ब्रांच खोलने की भी योजना है. जिसमें छोटे शहरों और ग्रामीण एरिया की ज्यादा हिस्सेदारी होगी.

एक्सपेंशन प्लान

एचडीएफसी बैंक पिछले 10 साल से लगातार ऐसे एरिया में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है, जहां पर अभी तक लोग बैंकिंग सेवाओं से दूर हैं. बैंक हर साल 400-450 नए ब्रांच खोलता है. जिसमें से ज्यादातर ब्रांच छोटे शहरों और कस्बों में खोलना का लक्ष्य रहता है. इस समय पूरे देश में बैंक के 4500 ब्रांच हैं. जिसमें 55 फीसदी छोटे शहरों और कस्बों में हैं.

डिजिटल बैंकिंग में नए एक्सपेरिमेंट

बैंक शुरु से ही अपने कस्टमर के लिए इन्नोवेटिव प्रोडक्ट लाता है. जिससे कस्टमर के लिए बैंकिंग सर्विसेज लेना आसान हो जाए. इस डायरेक्शन में भी कस्टमर के लिए कई खास फीचर्स लाए हैं. जिसमें स्मार्टफोन यूजर के साथ-साथ फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर के अनुसार सुविधाएं दी गईं हैं. बैंक ने अपने कस्टमर के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग जैसे इन्नोविट फीचर्स दिए हैं. इसके अलावा नेट बैंकिंग, ऐप बेस्ड बैंकिंग जैसी सर्विसेज दी गई हैं.

ग्रामीण क्षेत्र के कस्टमर के लिए खास पहल

बैंक ने अपने ग्रामीण ब्रांच पर आने वाले कस्टमर के लिए खास तरह की पहल की है. इसके तहत कस्टमर को ब्रांच से यूटिलिटी बिल पेमेंट से लेकर नेट बैंकिंग जैसी सर्विसेज दे रहे हैं. ये सर्विसेज कस्टमर को फ्री में दी जा रही है.

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