मारुति कार के दीवानों के लिए खुशखबरी है, मारुति सुजुकी ने कहा कि वह अब अपनी कार की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने जा रही है. कंपनी ने स्विफ्ट, बलेनो और ब्रीजा की कीमतों में इस साल की शुरुआत में बढ़ोतरी की थी लेकिन टाटा और टोयोटा अब तक दो बार कीमतों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं. इन कंपनियों ने स्टील, एल्यूमीनियम एवं कुछ अन्य उत्पादों के दाम उछलने पर यह बढ़ोतरी की थी.

मारुति के वरिष्‍ठ कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) आरएस कलसी ने कहा कि हमारा फोकस पहले कस्‍टमर को देखना है. पिछले हफ्ते ही कंपनी ने अपने वित्‍तीय नतीजे जारी किए हैं. इस दौरान स्टील, एल्यूमीनियम एवं कुछ अन्य इनपुट के मद में कंपनी पर करीब 700 करोड़ रुपये का भार पड़ा है. लेकिन कंपनी अपने मौडलों के दाम नहीं बढ़ा रही.

कंपनी की बिक्री में 14 फीसदी का उछाल

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अप्रैल में कंपनी की बिक्री 14.40 प्रतिशत बढ़कर 1,72,986 वाहनों पर पहुंच गई है. पिछले साल अप्रैल में मारुति ने 1,51,215 वाहन बेचे थे. कंपनी ने कहा कि उसकी घरेलू बिक्री पिछले साल के 1,44,492 वाहनों से 14.2 प्रतिशत बढ़कर 1,64,978 वाहनों पर पहुंच गई. इस दौरान औल्टो (Alto) और वेगनआर (Wagon-R) समेत मिनी श्रेणी की कारों की बिक्री 2.8 प्रतिशत गिरकर 37,794 इकाइयां रही.

नए मौडलों की बिक्री में अच्‍छी वृद्धि

मारुति ने कहा कि उसके नए मौडलों-स्विफ्ट, एस्टिलो, डिजायर और बलेनो की बिक्री 31.8 प्रतिशत उछलकर 83,834 इकाइयों पर पहुंच गई है. लेकिन सियाज की बिक्री 27.2 प्रतिशत गिरकर 5,116 इकाइयों पर आ गई. इस दौरान जिप्सी, ग्रांड विटारा, अर्टिगा, एस-क्रौस, काम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रीजा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री मामूली बढ़ोतरी के साथ 20,804 इकाइयों पर पहुंच गया. ओम्नी और इको की बिक्री भी 14 प्रतिशत बढ़कर 15,886 इकाइयों पर पहुंच गई. आलोच्य माह के दौरान कंपनी का निर्यात 19.10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 8,008 इकाइयों पर पहुंच गया है.

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