बौलीवुड में कास्टिंग काउच कोई नई बात नहीं है. छोटे शहरों से मुंबई की चकाचौंध दुनिया में आने वाली युवतियों के साथसाथ स्थापित अभिनेत्रियों ने भी समयसमय पर हीरो, फिल्म निर्माता, निर्देशक आदि पर छेड़छाड़, फिल्मों में काम देने के बहाने रात बिताने और यौन सुख देने को मजबूर करने का आरोप लगाया है. इस आरोप में बड़ेबड़े नाम भी शामिल रहे हैं.

क्यों कहा जा रहा है कि विकास बहल यौन हिंसक है

ताजा मामला विकास बहल द्वारा एक युवती के साथ यौन शोषण का है, जो अब तूल पकड़ रहा है.

साल 2015 में फिल्म ‘बांबे वेलवेट’ के प्रमोशन के दौरान एक युवती से विकास बहल द्वारा छेड़छाड़ करने का आरोप है, जो एक मीडिया हाउस को दिए बयान के बाद गरमा गया है.

आश्चर्य की बात तो यह भी है कि विक्रमादित्य, जो प्रोडक्शन के सह मालिक हैं ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि उन्हें इस मामले की जानकारी तक नहीं थी. यानी मामले को दबाने की पूरी कोशिश की गई थी.

मामला तूल पकड़ता जा रहा है

मामले को तूल पकड़ता देख विक्रमादित्य मोटवानी, विकास बहल, मधु मंटेना की भागीदारी वाले फैंटम प्रोडक्शन हाउस को अनुराग कश्यप ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से एक पोस्ट शेयर करके इस प्रोडक्शन हाउस को बंद करने की घोषणा कर डाली.

छेड़छाड़ और यौन शोषण मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए विक्रमादित्य ने मीडिया में बयान देते हुए कहा, “विकास और उस लड़की के बीच 2015 में जो घटना घटित हुई थी उस वक्त मुझे इसकी जानकारी नहीं थी. हमने उसे फिल्मों का प्रोडक्शन व निर्देशन करने से रोक दिया है और उसके सिग्नेचर औथोरिटी भी वापस ले ली हैं.”

मामले पर परदा डालने की कोशिश

मालूम हो कि इससे पहले पीड़ित लड़की को मनाने और मामले को निबटाने की पूरी कोशिश की गई थी. दरअसल, युवती का बौयफ्रैंड इस घटना से खफा था. वह दोषी को सजा तो दिलाना चाहता था पर वह नहीं चाहता था कि इस मामले में युवती का नाम अथवा पहचान उजागर हो.

बाद में एक बयान में विक्रमादित्य ने कहा, “इस घटना से मैं आहत हूं. विकास यौन हिंसक है. उसने एक युवा लड़की की जिंदगी बरबाद करने की कोशिश की. उसके विश्वास को धोखा दिया.”

इनपर भी लग चुके हैं सनसनीखेज आरोप

* सदाबहार अभिनेता दिवंगत राजेश खन्ना की लिव इन पार्टनर रहीं अनीता आडवाणी ने बिग बास सीजन 7′ में आरोप लगाया था कि जब वे महज 13 साल की थीं तब एक कार्यक्रम में अचानक राजेश खन्ना ने उन्हें बांहों में भरकर किस किया था.

* डाइरेक्टर राजकुमार संतोषी पर तब की हौट हीरोइन रहीं ममता कुलकर्णी ने आरोप लगाया था कि फिल्म ‘चाइना गेटके दौरान राजकुमार ने उनका इस्तेमाल किया था.

* साल 2004 में प्रीति जैन ने मधुर भंडारकर पर रेप का आरोप लगाया था. लंबे चले केस के बाद हालांकि बाद में प्रीति ने मुकदमा वापस ले लिया था.

* ऐक्टर शाइनी आहूजा पर उसकी एक नौकरानी ने रेप का आरोप लगाया था. नौकरानी का आरोप था कि साल 2009 में जब शाइनी की पत्नी शहर से बाहर थीं तो उसके साथ शाइनी ने रेप किया था.

* 2014 में ऐक्टर व मौडल दिवंगत इंदर कुमार पर एक 22 साल की लड़की ने रेप का आरोप लगाया था.

* दिग्गज अभिनेता इरफान खान पर भी शारीरिक शोषण का आरोप लग चुका है.

फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ की कोस्टार रहीं ममता पटेल ने आरोप लगाया था कि फिल्म की आउटडोर शूटिंग के दौरान इरफान ने उनके साथ शारीरिक शोषण किया था और चुप रहने की धमकी भी दी थी.

* हिंदी फिल्मों में खतरनाक विलेन का किरदार निभाने वाले शक्ति कपूर भी एक स्टिंग औपरेशन के दौरान कास्टिंग काउच के केस में फंस चुके हैं.

Tags:
COMMENT