स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे अधिक पाए जाने वाले कैंसर में से एक है, हालांकि, इस पर चर्चा करना भारत में एक टैबू  है. भारत के प्रमुख लेखकों में से एक ताहिरा कश्यप को भी उनके परिवार द्वारा उनके पौजिटिव डायग्नोसिस के बारे में बात करने से मना कर दिया गया था.

लेकिन ताहिरा कश्यप ने समाज के इन टैबू से हटकर इंस्टाग्राम पर कैंसर से अपनी लड़ाई के बारे में अपनी बात खुलकर रखती आयी हैं.

हाल ही में ताहिरा कश्यप को शाहरुख खान द्वारा होस्ट किये जाने वाले शो ‘टेड टाक्स इंडिया नई बात’ में आमंत्रित किया गया था, जहां उन्होंने बताया कि सबसे कठिन समय कब होता है. ताहिरा उन 26 वक्ताओं में से एक थीं जो बेहतर भारत के भविष्य को आकार दे रही हैं.

ये भी पढ़ें- फिल्म रिव्यू: ‘सैटेलाइट शंकर’

ताहिरा कहती हैं, “इस महत्वपूर्ण मंच को इस तरह के अद्भुत लोगों के साथ साझा करना और मेरी कहानी साझा करने में सक्षम होना एक सौभाग्य की बात है. खुलेआम इसके बारे में बात करने के पीछे एकमात्र कारण यह है कि प्रारंभिक स्तन कैंसर के लक्षण सभी के दिमाग में बैठ जाए और किसी को भी इन लक्षणों को जानने के बाद उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह विचार डर पैदा करने के लिए नहीं है, बल्कि सतर्क करने के लिए है. यह न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया में मृत्यु दर को बदल सकता है. मैं टेड टौक्स की आभारी हूं कि उन्होंने मुझे ये अवसर दिया. ”

शो में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के वक्ताओं को दिखाया गया है, जिन्होंने भारत में स्वास्थ्य, पर्यावरण जागरूकता और यौन शोषण जैसे प्रमुख मुद्दों से निपटने के लिए अपने विचारों पर प्रकाश डाला.

ये भी पढ़ें- फिल्म रिव्यू: “बायपास रोड”

Tags:
COMMENT