बौलीवुड में कब क्या होगा, यह पहले से कोई नहीं बता सकता. यूं भी भारत में माना जाता है कि भारतीय राजनीति और बौलीवुड में कुछ भी संभव है. जी हां कुछ समय पहले तक फिल्म निर्माता रोनी स्क्रूवाला की अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक फिल्म में अंतरिक्ष यात्री का किरदार विक्की कौशल निभा रहे थे, जबकि रोनी लाहरी की शहीद उधम सिंह की बायोपिक फिल्म में उधम सिंह का किरदार रणबीर कपूर निभा रहे थे. मगर परदे के पीछे ऐसा कुछ घटित हुआ कि अब दोनों कलाकारों की फिल्मों की अदला बदली हो गयी है.

मतलब यह कि अब रोनी स्कूवाला निर्मित अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक फिल्म में रणबीर कपूर और रोनी लाहरी निर्मित तथा शुजीत सरकार निर्देशित शहीद उधमसिंह की बायोपिक फिल्म में विक्की कौशल अभिनय करेंगे.अब यह बदला बदली क्यों हुई, इसको लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं. कुछ लोगों का मानना है कि ‘राजी’ और ‘उरी’ जैसी सफल फिल्मों में विक्की कौशल के अभिनय को देखकर फिल्मकार शुजीत सरकार को अहसास हुआ कि शहीद उधम सिंह का किरदार रणबीर कपूर की बजाय विक्की कौशल ज्यादा बेहतर ढंग से निभा सकते हैं.

इसलिए सुजीत सरकार ने विक्की कौशल के सामने उधम सिंह की बायोपिक फिल्म का आफर रखा, जिसे विक्की कौशल ने तुरंत लपकते हुए अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक फिल्म करने से साफ इंकार कर दिया. वास्तव में विक्की कौशल की दिली तमन्ना रही है कि उन्हे शुजीत सरकार के साथ काम करने का अवसर मिले. जब विक्की कौशल ने रोनी स्क्रूवाला की फिल्म छोड़ दी और उधर रणबीर कपूर के पास कोई फिल्म नहीं रही, तो रोनी स्क्रूवाला ने अंतरिक्ष यात्री राकेश षर्मा की बायोपिक फिल्म में अभिनय करने के लिए रणबीर कपूर से संपर्क कर लिया.

मजेदार बात यह है कि सुजीत सरकार का दावा है कि उन्होने उधम सिंह के किरदार के लिए कभी भी रणबीर कपूर को साइन नहीं किया था. वैसे जब गत वर्ष इस फिल्म की घोषणा की गयी थी, उस वक्त उधम सिंह के किरदार के लिए इरफान खान का नाम चर्चा में आया था. पर इरफान खान की बीमार होने के बाद रणबीर कपूर का नाम चर्चा में आया. पर अब शुजीत सरकार ने स्वीकार किया है कि उधम सिंह का किरदार विक्की कौशल निभाएंगे.

सुजीत सरकार कहते हैं-‘‘मैं लंबे समय से शहीद उधम सिंह की कहानी बयां करने का इंतजार कर रहा था.यह कहानी मेरे दिल के काफी करीब है. इस किरदार के लिए हमें ऐसे कलाकार की जरुरत थी, जो कि अपना दिल और आत्मा देते हुए मेरे साथ कहानी कहे. विक्की इसके लिए एकदम फिट हैं. मैंने उसका काम और काम के प्रति समर्पण देखा है. मुझे खुशी है कि वह इस फिल्म से जुड़े हैं.’’

Tags:
COMMENT