आज के समय में हर काम के लिए एप है. चाहे आप फोन पर गेम खेल कर घंटों बिताना चाहते हों या दुनिया के किसी कोने में बैठे इंसान से वीडियो कॉलिंग करना चाहते हों. लेकिन कुछ एप  ऐसे भी हैं जो आपको परेशानी में डाल सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे एप्स के बारे में जो दावा तो करते हैं आपकी हेल्प करने का लेकिन असल में आपकी परेशानी बढ़ा रहे हैं. इन एप्स को इन्स्टॉल किया तो हो सकती है मुश्किल…

1. Dolphin Web Browser

डेवलपर्स द्वारा क्लेम किया जाता है कि ये एप ऐड-फ्री और फ्लैश सपोर्टिंग एप है. जबकि अगर आप ये एप  डाउनलोड कर रहे हैं तो ऐसा अपने रिस्क पर ही करें. दरअसल, होता ये है कि इस ब्राउजर पर अगर आप incognito मोड में भी कुछ देखते हैं तो ये उस फाइल को आपके फोन में सेव कर देता है.

2. QuickPic

QuickPic फोटो गैलरी एप है. ये यूज करने में आसान और यूजर फ्रेंडली एप  है. Androidpit वेबसाइट ने इसे 2015 के बेस्ट एप्स में से एक बताया है. ये एप  फोटो लॉन्चिंग में हेल्प करने के साथ ही इसमें प्राइवेट फोटोज भी हाइड किए जा सकते हैं.

पिछले साल इसे Cheetah Mobile ने लॉन्च किया था. कंपनी ने यूजर्स का डाटा अपने सर्वर पर अपलोड करना शुरू कर दिया है. ऐसे में यूजर के प्राइवेट फोटोज और पर्सनल डाटा लीक होने का खतरा बढ़ गया है. अगर आप भी इस एप  का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत इसे अनइन्स्टॉल कर दें.

3. ES File Explorer

इस एप  के दो वर्जन प्ले स्टोर पर अवेलेबल हैं. एक फ्री और एक पेड. फ्री वर्जन के साथ आपके फोन में में कई बोल्टवेयर और एडवेयर डाउनलोड हो जाते हैं. ये फोन के डाटा के साथ ही साथ फोन की मेमोरी भी ऑक्यूपाई करते हैं. इसका दूसरा सबसे बड़ा ड्रॉबैक ये है कि इस एप  को डाउनलोड करने पर कई एडिशनल एप्स भी डाउनलोड करने पड़ते हैं. इसमें जो पॉप अप बार है उसे डिसेबल भी नहीं किया जा सकता.

4. Music Player

अपने नाम के मुताबिक ये एप  यूजर्स को अपने फोन की प्ले लिस्ट में स्टोर ऑडियो प्ले करने की सुविधा देता है. एप  यूज करते समय इसमें कई पॉपअप ऐड आते हैं. ज्यादा चिंता की बात ये है कि ये ऐड यूजर का डाटा इस्तेमाल करते हैं और बैटरी भी ज्यादा खाते हैं. जो यूजर्स इस एप  को यूज कर रहे हैं उनकी काफी कम्प्लेंट है कि इसे यूज करने से तेजी से डाटा खत्म हो रहा है. साथ ही, बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है.

5. DU Battery saver & Fast Charge

अच्छा होगा अगर आप ये पॉपुलर बैटरी सेविंग एप न इन्स्टॉल करें. एप के नाम में फास्ट चार्ज तो है लेकिन ये फास्ट चार्ज सपोर्ट नहीं करता. इसमें काफी ज्यादा ऐड भी आते हैं. आपके फोन में यूज होने वाले ऑलमोस्ट हर एप  में ये अपने ऐड स्पॉन्सर करता है. इससे न सिर्फ फोन की बैटरी खत्म होती है बल्कि डाटा भी जल्दी खत्म हो जाता है. ऐसे एप्स को तुरंत अनइन्स्टॉल करने की सलाह दी जाती है.

6. Clean it

आप ये सोच रहे होंगे कि इस एप  को क्यों अनइन्स्टॉल करने की सलाह दी जा रही है, जबकि ये तो फोन का कैशे क्लियर कर उसकी स्पीड बढ़ाने का दावा करता है.

दरअसल, बार-बार फोन का कैशे क्लियर करने से फोन स्लो हो जाता है. एप  को काम करने के लिए इसे रिबिल्ड होना पड़ता है. इस प्रोसेस में बैटरी ज्यादा खर्च होती है. ये मिथ है कि रनिंग एप्स को किल करने से बैटरी बचती है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो तुरंत ये करना बंद कर दें और क्लीन एप को अनइंस्टॉल करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...