रोजाना शेव करना ज्‍यादातर पुरुषों के स्किन केयर रुटीन का हिस्सा होता है. लेकिन अगर स्किन पर मुंहासे हो जाएं तो ऐसा करना आपके लिए दर्द का सबब बन सकता है. जी हां मुंहासों वाली त्‍वचा पर शेविंग करना पुरुषों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. क्योंकि केमिकलयुक्‍त शेविंग क्रीम और रेजर की तेज धार की वजह से स्किन संबंधी समस्‍याएं और बढ़ सकती है. तो ऐसे में आप क्‍या करें हम आपको बताते हैं.

चेहरे की सफाई करें

शेव करने से पहले अपने चेहरे को अच्‍छे से शेव कर लें. सबसे पहले एक गर्म टावेल लें और चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा लें. ये आपके चेहरे को मुलायम बनाने के साथ ही आपके बालों के रोम को खोलता हैं. इससे आपकी शेविंग आराम से होगी.

एल्‍कोहल फ्री शेविंग ही लें

अगर आपका चेहरा मुंहासों से भरा हुआ है तो अपने लिए बिना खुशबू और एल्‍कोहल फ्री शेविंग क्रीम ही चुनें. आपको ऐसी क्रीम को अवाइड करने की जरुरत है जिसमें सेंसेथिक तत्‍व मौजूद होते हैं. क्‍योंकि इस वजह से आपके चेहरे पर जलन हो सकती है. अपने लिए ऐसी शेविंग क्रीम चुनें जिनमें नेचुरल औयल की मात्रा ज्‍यादा हो.

अच्‍छा रेजर चुनें

अगर आपकी त्‍वचा ज्‍यादा संवेदनशील है तो अपने लिए सिंगल ब्‍लेड वाली रेजर ही चुनें. मल्‍टीपल ब्‍लेड वाली रेजर की वजह से मुंहासों पर कट या फूटने की सम्‍भावना ज्‍यादा रहती है. शेव करने से पहले और बाद में सुनिश्चित कर लें कि आप रेजर एंटी-बैक्‍टीरियल लोशन से साफ करें.

शेविंग औयल लगाएं

शेविंग करने से पहले कोई अच्‍छा सा शेविंग औयल लगाएं. इससे शेविंग करते समय आपको काफी आसानी होगी. चेहरा नर्म होने की वजह से रेजर आराम से आपकी स्किन से फिसलकर काम करेगा और बिना कट के आप शेविंग बना सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...